News Nation Logo
Breaking
Banner

अमेरिका-किम जोंग के बीच तनाव कम करने के लिए उत्तर कोरिया के दौरे पर UN अधिकारी

उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच परमाणु हथियारों को लेकर बढ़ते तनाव को कम करने के लिए संयुक्त राष्ट्र में राजनीतिक मामलों के अवर-महासचिव जेफरी फेल्टमैन मंगलवार को उत्तर कोरिया पहुंच रहे हैं।

IANS | Edited By : Pradeep Tripathi | Updated on: 05 Dec 2017, 06:26:03 PM
संयुक्त राष्ट्र संघ कार्यालय (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच परमाणु हथियारों को लेकर बढ़ते तनाव को कम करने के लिए संयुक्त राष्ट्र में राजनीतिक मामलों के अवर-महासचिव जेफरी फेल्टमैन मंगलवार को उत्तर कोरिया पहुंच रहे हैं।

उत्तर कोरिया में फेल्टमैन प्योंगयांग प्रशासन के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने एक बयान में कहा कि फेल्टमैन उत्तर कोरिया में शुक्रवार तक रहेंगे।

इस दौरान वह कोरियाई अधिकारियों के साथ नीतिगत मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे और पारस्परिक हितों और चिंता वाले मुद्दों का विश्लेषण करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव लिन पास्को के फरवरी 2010 और मानवीय मामलों की महासचिव और आपातकालीन राहत समन्वयक वालेरी आमोस के 2011 में उत्तर कोरिया के दौरे के बाद पहली बार संयुक्त राष्ट्र का कोई उच्चस्तरीय अधिकारी देश का दौरा कर रहा है।

दुजारिक ने कहा कि फेल्टमैन का दौरा एक निमंत्रण पर हो रहा है, जो पिछले कुछ समय से लंबित था। इस दौरे का मकसद प्योंगयांग और संयुक्त राष्ट्र के बीच संवाद बनाए रखना है।

फेल्टमैन फिलहाल बीजिंग में हैं, जहां वह चीनी अधिकारियों के साथ संबंधों को मजबूत करने में जुटे हुए हैं। उन्होंने सोमवार को चीन के उपविदेश मंत्री ली बाओदोंग से मुलाकात की और वह बीजिंग से सीधे उत्तर कोरिया की राजधानी के लिए रवाना हुए। प्रवक्ता ने कहा कि 30 नवंबर को प्योंगयांग के अधिकारियों ने उनके दौरे की पुष्टि कर दी थी।

फेल्टमैन का दौरा किम जोंग उन प्रशासन द्वारा 28 नवंबर को किए गए नवीनतम बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण से उभरे तनाव के बाद हो रहा है।

First Published : 05 Dec 2017, 06:07:20 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.