logo-image

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने हर 24 सेकंड में एक मौत के आंकड़े के साथ यातायात सुरक्षा का किया आह्वान

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने हर 24 सेकंड में एक मौत के आंकड़े के साथ यातायात सुरक्षा का किया आह्वान

Updated on: 22 Nov 2021, 04:35 PM

संयुक्त राष्ट्र (न्यूयॉर्क):

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने ऐसे समय में जीवन की सुरक्षा का आह्वान किया है, जब हर 24 सेकंड में यातायात दुर्घटनाओं में एक व्यक्ति की जान चली जाती है।

संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने रविवार को एक संदेश में कहा, हर 24 सेकंड में एक सड़क दुर्घटना के कारण एक व्यक्ति की जान जाती है। सड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस लाखों लोगों की दुखद मौतों को प्रतिबिंबित करने का समय है।

गुटेरेस ने कहा, मैं हर देश, कंपनी और नागरिक से सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए स्थानीय और वैश्विक प्रयासों का समर्थन करने का आग्रह करता हूं, विशेष रूप से निम्न और मध्यम आय वाले देशों में जहां दुनिया में 90 प्रतिशत से अधिक सड़क दुर्घटनाएं होती हैं।

महासचिव ने कहा, जब हम सड़क सुरक्षा में सुधार के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा की अगले साल होने वाली उच्च स्तरीय बैठक की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो हमें याद रखना चाहिए कि सड़कों को सुरक्षित रखने में हम सभी की भूमिका है।

उन्होंने कहा, आज और हर दिन, आइए हम सभी के लिए, हर जगह सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए प्रतिबद्ध हों।

सड़क यातायात पीड़ितों के लिए विश्व स्मरण दिवस हर साल नवंबर में तीसरे रविवार को सड़क यातायात दुर्घटनाओं के पीड़ितों के लिए मनाया जाता है। यह 1993 में ब्रिटिश सड़क दुर्घटना पीड़ित चैरिटी, रोडपीस द्वारा शुरू किया गया था और 2005 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.