logo-image

भारत का मतलब अवसर... यह पूरी सदी भारत कीः पीयूष गोयल

सैन फ्रांसिस्को में 'इंडियास्पोरा' के साथ लंच एंगेजमेंट में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (  Union Minister Piyush Goyal  ) ने कहा कि यहां के भारतीय समुदाय के लोगों ने भारत की आत्मा को जीवित रखते हुए भारतीय संस्कृति और मूल्यों को बनाए रखा है।

Updated on: 08 Sep 2022, 07:37 AM

नई दिल्ली:

सैन फ्रांसिस्को में 'इंडियास्पोरा' के साथ लंच एंगेजमेंट में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (  Union Minister Piyush Goyal  ) ने कहा कि यहां के भारतीय समुदाय के लोगों ने भारत की आत्मा को जीवित रखते हुए भारतीय संस्कृति और मूल्यों को बनाए रखा है। मैं अपनी अमेरिका यात्रा से बड़ी मात्रा में नई ऊर्जा वापस ले जा रहा हूं. पीयूष गोयल ने कहा कि भारत और विदेशों में जुड़ने के लिए भारतीय डायस्पोरा की एक अनूठी स्थिति है। हम व्यापार और लोगों से लोगों के बीच संपर्क के मामले में भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका को जोड़ने के इस निरंतर प्रयास और जुड़ाव के लिए तत्पर हैं. 

'इंडियास्पोरा' के साथ एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री पी. गोयल ने आगे कहा कि कोई भी देश विकसित देश नहीं बना तब तक उसने अपने रिश्तों को पूरी दुनिया से नहीं बढ़ाए। पिछले साल तक हमने 675 बिलियन गुड्स एंड सर्विसेज़ का निर्यात किया है जो अब तक का सबसे ज़्यादा है। हम इस साल इसका 750 बिलियन के पार जाने की उम्मीद कर रहे हैं.

 केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि 2047 तक 'अमृत काल' एक विकसित राष्ट्र बनने और भारत में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए समृद्धि लाने की दिशा में भारत की यात्रा की निर्णायक अवधि होने जा रही है। इस यात्रा में प्रवासी भारतीयों की महत्वपूर्ण भूमिका है.