logo-image

यूएनएचसीआर ने लीबिया में विस्थापित परिवारों को सहायता पहुंचाई

यूएनएचसीआर ने लीबिया में विस्थापित परिवारों को सहायता पहुंचाई

Updated on: 05 Apr 2022, 03:10 PM

त्रिपोली:

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने कहा कि उसने पूर्वी लीबिया में रहने वाले 200 विस्थापित परिवारों को सहायता वितरित की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूएनएचसीआर और पार्टनर लिबएड (लीबियाई ह्यूमैनिटेरियन रिलीफ एजेंसी) ने बेंगाजी से 150 किलोमीटर दक्षिण में एजदाबिया की बस्तियों में लगभग 950 तवेरघा शरणार्थियों को ये सामान उपलब्ध कराया गया है।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा, इस अंतिम वितरण के साथ, यूएनएचसीआर और लिबएड ने पूर्वी लीबिया में शीतकालीन सहायता का वितरण पूरा कर लिया है, जो 1,146 विस्थापित लीबियाई परिवारों तक पहुंच गया है।

इसमें गद्दे, कंबल, सर्दियों के कपड़े, जूते, किचन सेट, सोलर लैंप, स्कूल बैग और इलेक्ट्रिक हीटर शामिल हैं।

2011 के विद्रोह के दौरान, तवेरगा के कुछ निवासियों ने पास के मिसुरता शहर में विद्रोहियों के खिलाफ पूर्व लीबिया के नेता मुअम्मर गद्दाफी की सेना के साथ गठबंधन किया था।

गद्दाफी के शासन को गिराने के बाद वे लीबिया के अन्य शहरों में भाग गए।

2011 में गद्दाफी के शासन के पतन के बाद से, लीबिया राजनीतिक अस्थिरता और निरंतर सशस्त्र संघर्ष का सामना कर रहा है, जिससे सैकड़ों हजारों नागरिकों को अपने घरों से दूसरे शहरों और कस्बों में पलायन करना पड़ा है।

यूएनएचसीआर के अनुसार, 2020 में, लीबिया में आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों (आईडीपी) की संख्या 2019 में 355,672 व्यक्तियों से घटकर 278,177 हो गई, जो 77,495 लोगों की कमी है।

वर्तमान में, सबसे अधिक संख्या में आईडीपी त्रिपोली (53,155) में जारी हैं, इसके बाद बेंगाजी (38,330) और मिसराता (34,520) हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.