logo-image

यूएनजीए ने भूकंप के मद्देनजर हैती के लिए समर्थन की बात कही

यूएनजीए ने भूकंप के मद्देनजर हैती के लिए समर्थन की बात कही

Updated on: 31 Aug 2021, 01:20 PM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने 14 अगस्त को आए विनाशकारी भूकंप के बाद हैती की सरकार और लोगों के प्रति एकजुटता और समर्थन व्यक्त करने के लिए एक प्रस्ताव अपनाया है, जिसमें 2,200 से अधिक लोग मारे गए थे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को पारित प्रस्ताव में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से हैती की मानवीय सहायता और पुनर्वास को बढ़ाने का आहवान किया गया है, ताकि सतत विकास हासिल करने के लिए देश की संभावनाओं की मरम्मत और मजबूती की जा सके।

संकल्प अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों और संगठनों से अनुरोध करता है कि वे तत्काल राहत देने के लिए अपनी प्रतिक्रिया में उदारतापूर्वक योगदान देना जारी रखें और हैती के दीर्घकालिक पुनर्वास के लिए अपने समर्थन को बनाए रखने के लिए, देश की भेद्यता को कम करने के लिए कार्रवाई को प्राथमिकता देकर व्यवस्थित रूप से लंबे समय तक सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देना जारी रखें।

यह संयुक्त राष्ट्र महासचिव से अपने अधिकार की सीमा तक, हाईटियन सरकार द्वारा किए जा रहे पुनर्निर्माण प्रयासों का समर्थन करने का अनुरोध करता है।

हैती में 14 अगस्त को आए 7.2 तीव्रता के भीषण भूकंप में 2,207 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 344 अन्य अभी भी लापता हैं।

भूकंप में कम से कम 12,268 अन्य घायल हो गए और क्षतिग्रस्त घरों की संख्या 77,000 से अधिक हो गई, जबकि लगभग 53,000 नष्ट हो गए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.