News Nation Logo
Banner

UN/CHINA स्पेस ब्यूरो और इनोवेशन वैश्विक साझेदारी सेमिनार का उद्घाटन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Nov 2022, 08:34:29 PM
XI Jinping

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter )

बीजिंग:  

चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन, हाईनान प्रांतीय जन सरकार और संयुक्त राष्ट्र बाहरी अंतरिक्ष मामला कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में यूएन/चाइना स्पेस अन्वेषण और नवाचार वैश्विक साझेदारी संगोष्ठी 21 नवंबर को दक्षिण चीन के हाईनान प्रांत की राजधानी हाईखओ में उद्घाटित हुई. 4 दिवसीय इस संगोष्ठी की थीम नई अंतरिक्ष अन्वेषण साझेदारी का निर्माण है. इस दौरान विभिन्न पक्ष अंतरिक्ष आदान-प्रदान और सहयोग को मजबूत करने, शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए बाहरी अंतरिक्ष का संयुक्त रूप से उपयोग करने और बाहरी अंतरिक्ष में मानव जाति के साझा भाग्य वाले समुदाय के निर्माण को बढ़ावा देने जैसे विषयों पर चर्चा और आदान-प्रदान करेंगे.

इस सम्मेलन ने नई अंतरिक्ष अन्वेषण और नवाचार वैश्विक भागीदारी के निर्माण को बढ़ावा देने पर चीनी एयरोस्पेस का कार्रवाई बयान जारी किया. बयान में कहा गया कि चीन दुनिया भर में अंतरिक्ष एजेंसियों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ मिलकर वैश्विक शासन पर चर्चा करना, कार्रवाई समन्वय को बढ़ावा देना, परियोजनाओं के सहयोग को गहराना, नवाचार विकास को आगे बढ़ाना, और वैज्ञानिक परिणामों को साझा करना चाहता है, ताकि समानता और आपसी लाभ, खुलापन और समावेश, शांतिपूर्ण उपयोग, मानव जाति को लाभ पहुंचाने वाले नई अंतरिक्ष अन्वेषण व नवाचार वैश्विक भागीदारी की स्थापना को बढ़ावा मिल सके, और बाहरी अंतरिक्ष क्षेत्र में मानव जाति के साझा भाग्य वाले समुदाय की स्थापना को मदद मिल सके.

चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के प्रवक्ता श्य्वी होंगल्यांग ने कहा कि मौजूदा संगोष्ठी के आयोजन से अंतरराष्ट्रीय आदान-प्रदान और संवाद को बढ़ाया जाएगा, स्पेस सहयोग और उभय जीत वाली विकास अवधारणा का अभ्यास किया जाएगा, वैश्विक अंतरिक्ष अन्वेषण और नवाचार को बढ़ावा देने में चीन द्वारा प्रदत्त महत्वपूर्ण योगदान प्रदर्शित किया जाएगा, और साथ ही साथ चीनी अंतरिक्ष उद्योग के अंतर्राष्ट्रीय प्रभाव को और बढ़ाया जाएगा.

बता दें कि इस संगोष्ठी में 80 से अधिक देशों और क्षेत्रों के प्रतिनिधि ऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से भाग ले रहे हैं. एजेंडे में अंतरिक्ष अन्वेषण और नवाचार का अंतर्राष्ट्रीय नियम और नीति, अंतरिक्ष विज्ञान की संभावनाएं और चुनौतियां, चंद्रमा और गहरे अंतरिक्ष की खोज आदि शामिल हैं.

संगोष्ठी में संयुक्त राष्ट्र बाहरी अंतरिक्ष मामला कार्यालय के कार्यवाहक प्रधान निक्लास हेइडेमैन ने वीडियो भाषण देते हुए एयरोस्पेस के क्षेत्र में चीन की उपलब्धियों की प्रशंसा की और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अंतरिक्ष की खोज में हाथ मिलाकर सहयोग करने की अपील की, ताकि इसे और अधिक समावेशी और विविध बनाया जा सके.

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Nov 2022, 08:34:29 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.