News Nation Logo

UN सचिव ने राष्ट्रों से कई मुद्दों पर आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Nov 2022, 06:04:19 PM
Antonio Guterres

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter)

शर्म अल-शेख:  

सीओपी27 के विषयगत दिवस कार्यक्रम शुक्रवार को समाप्त हो गया. सीओपी27 के अध्यक्ष सामेह शौरी ने सभी पक्षों से अति आवश्यक निष्कर्ष और समझौते तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने और आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा शामिल सीओपी के अध्यक्ष शौकरी ने कहा, कई मुद्दों पर प्रगति हासिल की गई है, यह स्पष्ट है कि सीओपी 27 प्रक्रिया के इस अंतिम चरण में, अभी भी कई मुद्दे हैं, जहां पार्टियों के बीच लगातार भिन्न विचारों के साथ प्रगति में कमी है. कुछ चर्चाएं रचनात्मक और सकारात्मक हैं. जलवायु संकट की गंभीरता और तात्कालिकता को दूर करने के लिए सामूहिक रूप से आगे बढ़ने की आवश्यकता हैं.

इससे पहले, एजेंडे में कई सत्र शामिल थे, जिन्होंने शहरीकरण और जलवायु परिवर्तन पर ध्यान आकर्षित किया और यह सुनिश्चित किया कि दुनिया भर के शहर 2030 तक 1.5 डिग्री सेल्सियस के लक्ष्य को पूरा करने के लिए बहु-स्तरीय कार्रवाई के नेतृत्व में तेजी लाने के लिए जलवायु समाधान का हिस्सा होंगे. इसके लिए, यूएन-हैबिटेट के समर्थन से सीओपी27 प्रेसीडेंसी ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी) में शहरीकरण और जलवायु परिवर्तन पर पहली बार मंत्रिस्तरीय बैठक बुलाई.

मंत्रिस्तरीय बैठक ने पेरिस समझौते की प्रतिबद्धता को मजबूत किया और त्वरित जलवायु परिवर्तन शमन, जलवायु परिवर्तन अनुकूलन कार्रवाई और स्थानीय जलवायु वित्त और जलवायु परिवर्तन के संबंध में आवास, शहरी विकास और बहु-स्तरीय कार्रवाई पर ध्यान केंद्रित किया. सीओपी26 में वैश्विक मीथेन संकल्प के प्रारंभिक लॉन्च के लगभग एक साल बाद मीथेन मंत्रिस्तरीय बैठक हुई. बैठक में मीथेन उत्सर्जन को संबोधित करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण प्रयासों पर प्रकाश डाला गया.

2020 के स्तर के आधार पर 2030 तक वैश्विक मीथेन उत्सर्जन में कम से कम 30 प्रतिशत की कमी हासिल करने के महत्वाकांक्षी उद्देश्य के साथ ग्लोबल मीथेन संकल्प इस संबंध में एक स्वागत योग्य पहल के रूप में आई है. ग्लोबल मीथेन प्लेज एनर्जी पाथवे उन देशों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है, जिन्होंने अनुभव और सर्वोत्तम व्यवस्था को साझा करने, प्रतिबद्धताओं को प्रदर्शित करने और द्विपक्षीय और बहुपक्षीय व्यवस्थाओं के माध्यम से वित्त और तकनीकी सहायता तक पहुंच बढ़ाने के लिए संकल्प पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं.

First Published : 18 Nov 2022, 06:04:19 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.