logo-image

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सरकारों से नाविकों की दुर्दशा दूर करने का आह्वान किया

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सरकारों से नाविकों की दुर्दशा दूर करने का आह्वान किया

Updated on: 01 Oct 2021, 11:55 AM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गुरुवार को सरकारों से 30 सितंबर को विश्व समुद्री दिवस के अवसर पर नाविकों की दुर्दशा को दूर करने का आह्वान किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुटेरेस के हवाले से कहा कि कोविड-19 दुनिया के व्यापारी बेड़े में सेवा करने वाली 20 लाख महिलाओं और पुरुषों पर भारी शारीरिक और मानसिक दबाव बना रहा है।

उन्होंने कहा, सैकड़ों हजारों अभी भी समुद्र में विस्तारित समय का सामना कर रहे हैं और कर्तव्य के दौरे उनके अनुबंधों से परे कई महीनों तक फैले हुए हैं। तट पर जाने में असमर्थ, प्रत्यावर्तन और चालक दल को बदलने में असमर्थ, और चिकित्सा देखभाल तक पहुंच के बिना, नाविकों को एक मानवीय संकट का सामना करना पड़ता है जो सुरक्षा और शिपिंग के भविष्य को खतरे में डालता है।

उन्होंने कहा, मैं सरकारों से अपनी दुर्दशा को दूर करने के लिए नाविकों और अन्य समुद्री कर्मियों को औपचारिक रूप से प्रमुख कार्यकर्ता के रूप में नामित करके, सुरक्षित चालक दल के परिवर्तन सुनिश्चित करने, स्थापित प्रोटोकॉल को लागू करने और फंसे हुए नाविकों को स्वदेश भेजने और अन्य को जहाजों में शामिल होने की अनुमति देने की अपील करता हूं।

इन महत्वपूर्ण कामगारों की राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रमों तक पहुंच होनी चाहिए और निर्दिष्ट बंदरगाहों पर अंतर्राष्ट्रीय नाविकों को टीका लगाने के प्रावधान किए जाने चाहिए। गुटेरेस ने कहा कि सरकारों का कर्तव्य है कि संकट में फंसे किसी भी नाविक को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए प्रासंगिक अंतर्राष्ट्रीय संधि दायित्वों का पालन करें, जिसमें नाविकों के अधिकारों और जरूरतों का सम्मान सुनिश्चित करना शामिल है।

इस वर्ष के विश्व समुद्री दिवस का विषय नाविक: शिपिंग के भविष्य के मूल में है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.