logo-image

संयुक्त राष्ट्र राहत प्रमुख ने अफगानिस्तान में प्रतिबंध के बावजूद मानवीय सहायता छूट की सराहना की

संयुक्त राष्ट्र राहत प्रमुख ने अफगानिस्तान में प्रतिबंध के बावजूद मानवीय सहायता छूट की सराहना की

Updated on: 23 Dec 2021, 09:20 AM

संयुक्त राष्ट्र:

मानवीय मामलों के लिए संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव और आपातकालीन राहत समन्वयक मार्टिन ग्रिफिथ्स ने सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को अपनाने का स्वागत किया है जो अफगानिस्तान में लागू प्रतिबंध के अंतर्गत मानवीय सहायता को लेकर छूट की अनुमति देता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव में मानवीय सहायता और अन्य गतिविधियों को छूट दी गई है।

ग्रिफिथ्स ने एक बयान में कहा, यह निर्णय अफगानिस्तान में जीवन और आजीविका को बचाने के लिए तत्काल आवश्यक मानवीय कार्रवाई को सक्षम करेगा। यह इस बात का सबूत है कि सदस्य देश जरूरत और पीड़ा के चौंकाने वाले स्तरों को कितनी गंभीरता से लेते हैं।

उन्होंने कहा कि कुछ 160 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय संगठन अफगानिस्तान में महत्वपूर्ण भोजन और स्वास्थ्य सहायता, साथ ही शिक्षा, पानी और स्वच्छता, और कृषि को सहायता प्रदान कर रहे हैं। इस कार्य में तेजी लाने की आवश्यकता है। अफगानिस्तान में मानवीय अभियान 2022 में दुनिया में कहीं से भी सबसे बड़ा होगा, जो लगभग 22 मिलियन लोगों तक पहुंचेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.