logo-image

इथियोपिया के लिए सहायता जरूरतों का आकलन कर रहा है संयुक्त राष्ट्र निकाय

इथियोपिया के लिए सहायता जरूरतों का आकलन कर रहा है संयुक्त राष्ट्र निकाय

Updated on: 06 Nov 2021, 04:25 PM

संयुक्त राष्ट्र:

उत्तरी इथियोपिया में बढ़ती हिंसा के साथ संयुक्त राष्ट्र के राहत प्रमुख ने अधिकारियों के साथ करीब दो करोड़ लोगों की मदद करने के लिए चर्चा शुरू की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि मानवीय मामलों के अवर महासचिव मार्टिन ग्रिफिथ्स ने पहले सरकारी नेताओं से मुलाकात की।

कार्यालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के आपातकालीन राहत समन्वयक ग्रिफिथ्स ने प्रधानमंत्री अबी अहमद और उप प्रधानमंत्री डेमेके मेकोनेन के साथ रचनात्मक बातचीत की।

उन्होंने देश में मानवीय स्थिति और उन चुनौतियों पर चर्चा की जो सभी इथियोपियाई लोगों को सहायता प्राप्त करने वाले संगठनों का सामना करती हैं।

मानवतावादियों ने कहा कि संघीय और स्थानीय अधिकारियों ने सुरक्षा चिंताओं के कारण सहायता वितरण को गंभीर रूप से सीमित या अवरुद्ध कर दिया है।

ग्रिफिथ्स ने शनिवार को विश्व निकाय के गैर-सरकारी सहायता भागीदारों के प्रतिनिधियों और राजनयिक समुदाय के सदस्यों के साथ लाखों लोगों की जरूरत में सहायता के प्रयासों पर चर्चा करने के लिए बैठकों की भी योजना बनाई।

ओसीएचए ने कहा कि उत्तरी इथियोपिया में संघर्ष से सीधे तौर पर प्रभावित 70 लाख लोगों सहित देशभर में लगभग 20 मिलियन लोगों को सहायता के लिए लक्षित किया गया है।

सरकार ने हाल ही में टाइग्रे क्षेत्र की राजधानी मेकेले और उसके आसपास के ठिकानों पर हवाई हमले शुरू किए हैं।

ओसीएचए ने कहा कि इथियोपिया के लिए 2021 की मानवीय प्रतिक्रिया योजना में 1.3 अरब डॉलर से अधिक का फंडिंग गैप है।

उत्तरी इथियोपिया प्रतिक्रिया योजना ने लगभग 60.6 करोड़ डॉलर जुटाए हैं।

सहायता कार्यालय ने कहा कि टाइग्रे के बाहर के क्षेत्रों को कवर करते हुए मानवीय प्रतिक्रिया योजना के मसौदे के लिए 47.4 करोड़ डॉलर का बजट बढ़ती मानवीय जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.