logo-image

संयुक्त राष्ट्र ने आपातकालीन कोष से यमन के लिए दो मिलियन डॉलर जारी किए

संयुक्त राष्ट्र ने आपातकालीन कोष से यमन के लिए दो मिलियन डॉलर जारी किए

Updated on: 29 Jan 2022, 05:00 PM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र ने यमन में 2,70,000 लोगों के लिए आपातकालीन कोष में दो करोड़ डॉलर जारी किए हैं, इनमें वे लोग भी शामिल हैं जो हाल के हवाई हमलों में मारे गए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक के हवाले से कहा कि संयुक्त राष्ट्र के आपातकालीन राहत समन्वयक मार्टिन ग्रिफिथ्स ने मारिब, अल-जॉफ और हद्रामाउट में लोगों के लिए मानवीय राहत का समर्थन करने के लिए केंद्रीय आपातकालीन प्रतिक्रिया कोष से धन आवंटित किया।

हक ने एक नियमित ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा, यह मानवीय हवाई परिवहन सहित प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए परिचालन क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करेगा।

एक हफ्ते पहले, सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा त्वरित उत्तराधिकार में तीन हवाई हमलों ने उत्तरी शहर सादा में हौथी विद्रोहियों द्वारा संचालित सुविधा को प्रभावित किया।

उन्होंने कहा कि यमन में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय के कर्मचारी इस सप्ताह सादा में हवाई हमले के बाद जानकारी एकत्र कर रहे थे।

नागरिकों के हताहत होने की पुष्टि करने वाली टीम ने कहा कि उसे 91 बंदियों के मारे जाने की रिपोर्ट मिली है।

हक ने कहा, जो जानकारी उन्होंने एकत्र की है, वह सादा की जेल के बाद एक अराजक और निराशाजनक तस्वीर पेश करती है।

उन्होंने कहा, मानवाधिकार कार्यालय सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन से यह सुनिश्चित करने का आग्रह करता है कि इसकी जांच अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप हो और पारदर्शी, स्वतंत्र और निष्पक्ष हो।

सादा ईरान समर्थित हौथिस के मुख्य गढ़ों में से एक है, जो सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा समर्थित यमनी सरकारी बलों से वर्षो से लड़ रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.