logo-image

संयुक्त राष्ट्र ने 2030 तक स्वच्छ, सस्ती ऊर्जा के लिए कार्य योजना शुरू की

संयुक्त राष्ट्र ने 2030 तक स्वच्छ, सस्ती ऊर्जा के लिए कार्य योजना शुरू की

Updated on: 05 May 2022, 02:00 PM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र ने 2030 तक सभी के लिए स्वच्छ, सस्ती ऊर्जा हासिल करने के लिए अपनी ऊर्जा कार्य योजना शुरू कर दी है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने संयुक्त राष्ट्र सचिव के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक के हवाले से कहा कि यह योजना विश्व निकाय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों की 30 संस्थाओं द्वारा सामूहिक कार्रवाई के लिए कदम निर्धारित करेगी, जो उन्होंने पिछले सितंबर में ऊर्जा पर उच्च स्तरीय वार्ता में किए गए बड़े संकल्प को प्राप्त करने के लिए किया था।

डुजारिक ने कहा कि प्रतिबद्धता में 500 मिलियन अधिक लोगों तक बिजली और 1 बिलियन से अधिक स्वच्छ खाना पकाने के समाधान, अक्षय ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता में 2025 तक 30 मिलियन नौकरियों का सृजन शामिल है।

2030 तक स्वच्छ, सस्ती ऊर्जा जलवायु आपातकाल और 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन को संबोधित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

प्रवक्ता ने एक नए एनर्जी कॉम्पैक्ट एक्शन नेटवर्क की भी घोषणा की।

इसका लक्ष्य उन सरकारों और व्यवसायों के साथ अपने स्वच्छ ऊर्जा लक्ष्यों के लिए समर्थन प्राप्त करना है, जिन्होंने ऊर्जा कॉम्पैक्ट के माध्यम से उन प्रतिबद्धताओं का समर्थन करने के लिए 600 बिलियन डॉलर से अधिक का वादा किया है।

संयुक्त राष्ट्र ने नाइजीरिया और सैंटियागो, चिली के लिए ऊर्जा पहुंच और संक्रमण का समर्थन करने के लिए गठबंधन की घोषणा की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.