logo-image

संयुक्त राष्ट्र के दूत ने लीबिया में चुनाव कराने की आवश्यकता पर दिया जोर

संयुक्त राष्ट्र के दूत ने लीबिया में चुनाव कराने की आवश्यकता पर दिया जोर

Updated on: 04 Feb 2023, 03:05 PM

त्रिपोली:

लीबिया में संयुक्त राष्ट्र के दूत ने उत्तर अफ्रीकी देश में राष्ट्रीय चुनाव कराने की जरूरत पर जोर दिया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, लीबिया के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि अब्दुलाये बाथली ने राज्य की उच्च परिषद में राष्ट्रीय सहमति ब्लॉक के साथ एक बैठक के दौरान राष्ट्रीय चुनाव कराने को लेकर टिप्पणी की, जहां उन्होंने एक पहल के माध्यम से राजनीतिक गतिरोध को दूर करने के आकलन और विचारों पर मंथन किया।

बाथली ने ट्वीट किया, इस संदर्भ में, मैंने मतदान के लिए पंजीकृत 2.8 मिलियन लीबियाई लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए राजनीतिक नेताओं की आवश्यकता पर बल दिया और एचसीएस और एचओआर की सकारात्मक, रचनात्मक और पूरी तरह से जल्द से जल्द चुनावों के लिए संवैधानिक आधार तक पहुंचने की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने लीबिया में शांति और स्थिरता लाने के एकमात्र तरीके के रूप में समावेशी चुनाव कराने के महत्व को भी दोहराया।

लीबिया दिसंबर 2021 में आम चुनाव कराने में विफल रहा, क्योंकि लीबिया के दलों के बीच चुनाव कानूनों पर असहमति के कारण पहले से निर्धारित था।

जनवरी में, प्रधानमंत्री अब्दुल-हमीद दबेबाह ने कहा कि उनकी सरकार इस साल आम चुनाव कराने के लिए तैयार है।

2011 में दिवंगत तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी के शासन के पतन के बाद से लीबिया बढ़ती हिंसा और राजनीतिक विभाजन के बीच एक लोकतांत्रिक परिवर्तन करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.