logo-image

संयुक्त राष्ट्र के उप प्रमुख ने मानवीय संकट में खूनी उछाल की चेतावनी दी

संयुक्त राष्ट्र के उप प्रमुख ने मानवीय संकट में खूनी उछाल की चेतावनी दी

Updated on: 17 Jul 2021, 04:55 PM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र की उप महासचिव अमीना मोहम्मद ने सदस्य देशों और सुरक्षा परिषद से हमलों को समाप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करने का आह्वान करते हुए चेतावनी दी कि दुनिया मानवीय संकटों में खूनी उछाल का सामना कर रही है।

संयुक्त राष्ट्र के उप प्रमुख ने शुक्रवार को सुरक्षा परिषद के मंत्री स्तरीय ब्रीफिंग में कहा, हम दुनिया भर में मानवीय संकटों में एक खूनी उछाल का सामना कर रहे हैं। संघर्ष क्षेत्रों में नागरिक सबसे अधिक कीमत चुका रहे हैं।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, महासचिव की ओर से जानकारी देते हुए, मोहम्मद ने कहा कि इस वर्ष संयुक्त राष्ट्र और उसके सहयोगी 160 मिलियन लोगों की सहायता करना चाहते हैं जो अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

संयुक्त राष्ट्र के उप प्रमुख के अनुसार, मानवीय संकट का तूफान मानवीय और चिकित्साकर्मियों पर हमलों की निरंतर लहर और मानवीय स्थान पर कभी भी संकीर्ण बाधाओं को थोपने से जटिल है।

उन्होंने मंत्रियों और राजदूतों से कहा, महासचिव इस परिषद से नागरिकों, मानवीय और स्वास्थ्य कर्मियों और मानवीय स्थान की सुरक्षा पर अपने कई प्रस्तावों का समर्थन करने के लिए मजबूत और तत्काल कार्रवाई करने का अनुरोध करती हैं।

मोहम्मद के अनुसार, 2001 के बाद से गोलीबारी, शारीरिक और यौन हमले, अपहरण और मानवीय संगठनों को प्रभावित करने वाले अन्य हमलों में दस गुना वृद्धि हुई है।

उन्होंने कहा इस परिषद के ऐतिहासिक प्रस्ताव के बाद से पांच वर्षों में स्वास्थ्य प्रणालियों पर हमलों के लिए दंड को समाप्त करने का आह्वान किया गया है, श्रमिकों और रोगियों को हजारों हमलों का सामना करना पड़ा है।

इस बीच, जरूरतमंद लोगों को महत्वपूर्ण मानवीय सहायता प्रदान करना और भी कठिन होता जा रहा है।

मोहम्मद ने कहा, कोविड -19 द्वारा टर्बो-चार्ज, मानवीय जरूरतें उन्हें पूरा करने की क्षमता से आगे निकल रही हैं।

जबकि संयुक्त राष्ट्र स्थायी युद्धविराम बनाने और स्थायी शांति बनाने के लिए कठिन वार्ता में संलग्न है, जीवन रक्षक मानवीय सहायता का वितरण जारी रहना चाहिए और इसके लिए आवश्यक मानवीय स्थान की जरूरत है।

संयुक्त राष्ट्र के उप प्रमुख ने रेखांकित किया कि मानवीय और संपत्तियों पर हमलों को समाप्त करने और गंभीर उल्लंघनों के लिए जवाबदेही की तलाश करने के लिए सदस्य राज्यों और सुरक्षा परिषद की अपनी शक्ति में सब कुछ करने की जिम्मेदारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.