logo-image

यूक्रेन अनाज सौदे को बचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने यात्रा योजना में किया बदलाव : प्रवक्ता

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने काला सागर अनाज सौदे को बचाने के अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी यात्रा की योजनाओं में बदलाव किया है. यह जानकारी उनके प्रवक्ता ने दी.

Updated on: 31 Oct 2022, 01:06 PM

नई दिल्ली :

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने काला सागर अनाज सौदे को बचाने के अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी यात्रा की योजनाओं में बदलाव किया है. यह जानकारी उनके प्रवक्ता ने दी. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार रूस ने शनिवार को रूसी काला सागर बेड़े पर हमले के बाद काला सागर अनाज सौदे में अपनी भागीदारी को स्थगित करने की घोषणा की. समझौते की प्रारंभिक अवधि 120 दिन है और यह 19 नवंबर को समाप्त हो रही है. संबंधित पक्षों ने सहमति व्यक्त की थी कि इस शर्त पर सौदे को स्वचालित रूप से बढ़ाया जा सकता है कि किसी पक्ष कोई आपत्ति नहीं है.

यह भी जानिए -  मोरबी पुल ढहा : मरम्मत करने वाली एजेंसी के खिलाफ केस दर्ज

प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने रविवार को एक बयान में कहा, काला सागर अनाज सौदे के संबंध में चल रही स्थिति के बारे में महासचिव चिंतित हैं. उन्होंने इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अल्जीयर्स में अरब लीग (एएल) शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए एक दिन की देरी करने का फैसला किया है. काला सागर अनाज पहल में रूसी भागीदारी के निलंबन को समाप्त करने के लिए गुटेरेस लगातार सक्रिय हैं. बयान में कहा गया है कि महासचिव का यूक्रेन से खाद्य और उर्वरकों के निर्यात की सुविधा को फिर से शुरू करने और रूसी खाद्य और उर्वरकों के निर्यात में आ रही बाधाओं को दूर करना चाहते हैं. गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख को एएल शिखर सम्मेलन के लिए सोमवार को रवाना होना था.