News Nation Logo

UN महासचिव गुटेरेस का आग्रह, पाक के खिलाफ आतंकी हमले रोके तालिबान

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Dec 2022, 06:50:07 PM
Guterres urges

Guterres urges (Photo Credit: (source : IANS))

न्यूयॉर्क:  

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अफगानिस्तान में तालिबान शासन से आतंकी समूहों को पाकिस्तान या किसी अन्य पड़ोसी देश पर हमला करने से रोकने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि विश्व निकाय इस संबंध में वास्तविक अधिकारियों के साथ चर्चा कर रहा है.  रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इस्लामाबाद के खिलाफ तहरीक-ए-तालिबान (टीटीपी) की ओर से सीमा पार से किए गए आतंकवादी हमलों के बारे में एक पत्रकार के सवाल के जवाब में कहा, हम मानते हैं कि तालिबान के लिए यह आवश्यक है कि वह किसी भी प्रकार की आतंकवादी गतिविधि की अनुमति न दे, जिसका प्रभाव पाकिस्तान के संबंध में हो सकता है, जैसा कि क्षेत्र के किसी अन्य देश के संबंध में है.

उन्होंने अपने साल के अंत में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ऐसी कई स्पष्ट बातें हैं जिनके बारे में हमारा मानना है कि तालिबान को अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के हितों के दृष्टिकोण से और स्वयं अफगानिस्तान के हित के दृष्टिकोण से काम करना चाहिए.

महासचिव ने कहा, एक बात यह है कि उन्हें अफगानिस्तान में सत्ता संरचनाओं में शामिल करने के संबंध में अवश्य ही काम करना चाहिए, अफगानिस्तान में सभी जातीय समूहों का प्रतिनिधित्व किया जाना चाहिए.

उन्होंने कहा, एक दूसरा पहलू मानव अधिकारों और विशेष रूप से महिलाओं और लड़कियों के अधिकारों, काम करने के लिए महिलाओं के अधिकार, बिना किसी भेदभाव के सभी स्तरों पर लड़कियों के स्कूल जाने के अधिकार के संबंध में है.

 

First Published : 20 Dec 2022, 06:50:07 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.