logo-image

कांगो में 8 शांति सैनिकों की मौत से दुखी संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

कांगो में 8 शांति सैनिकों की मौत से दुखी संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

Updated on: 30 Mar 2022, 02:40 PM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि वह कांगो में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 8 शांति सैनिकों की मौत से दुखी हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि कांगो के उत्तरी किवु प्रांत में दुर्घटनाग्रस्त हुए प्यूमा हेलीकॉप्टर में सवार 8 सैनिकों की मौत की पुष्टि करते हुए महासचिव को गहरा दुख हुआ है।

हेलीकॉप्टर त्शानजू में एक मिशन पर था, जहां हाल के दिनों में 23 मार्च मूवमेंट (एम23) विद्रोही समूह और कांगो सेना के बीच झड़पें हुई हैं।

गुटेरेस ने शोक संतप्त परिवारों और पाकिस्तान, रूस और सर्बिया, शांति रक्षकों के गृह देशों की सरकारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की।

बयान के अनुसार, वह रवांडा-कांगो-युगांडा सीमा क्षेत्र में एम23 गतिविधियों के पुनरुत्थान और नागरिकों पर सशस्त्र समूहों की हिंसा के चल रहे प्रभाव से बहुत चिंतित हैं।

महासचिव ने देश के पूर्वी प्रांतों में शांति और स्थिरता लाने के प्रयासों में कांगो सरकार और लोगों का समर्थन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धता को दोहराया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.