logo-image

संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरियाई मानवाधिकारों के हनन पर प्रस्ताव स्वीकार किया

संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरियाई मानवाधिकारों के हनन पर प्रस्ताव स्वीकार किया

Updated on: 17 Dec 2021, 10:55 AM

वॉशिंगटन:

संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया के मानवाधिकारों पर एक प्रस्ताव स्वीकार किया है, जिसमें समावेशी राष्ट्र में व्यवस्थित और घोर मानवाधिकार उल्लंघन की निंदा की गई है।

योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह लगातार 17वां वर्ष है जब यूएनएससी ने उत्तर कोरियाई मानवाधिकारों पर एक प्रस्ताव अपनाया है।

गुरुवार के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा में सर्वसम्मति से अपनाया गया था और संयुक्त राष्ट्र महासभा की तीसरी समिति द्वारा इसे पारित करने के लगभग एक महीने बाद इसका पारित हो सकता है।

प्रस्ताव में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया में और उसके द्वारा मानवाधिकारों के लंबे समय से चल रहे व्यवस्थित, व्यापक और घोर उल्लंघन की कड़े शब्दों में निंदा करता है, जिसमें वे भी शामिल हैं जो मानवता के खिलाफ अपराध कर रहे हैं।

यह मानव अधिकारों के उल्लंघन की निरंतर रिपोर्ट की निरंतरता पर गंभीर चिंता व्यक्त करता है, जिसमें यातना और अन्य क्रूर, अमानवीय या अपमानजनक उपचार या सजा शामिल है।

प्रस्ताव में उत्तर कोरियाई सरकार से उसके व्यवस्थित और व्यापक उल्लंघनों और मानवाधिकारों के हनन को तुरंत रोकने और उसके राजनीतिक जेल शिविरों को बंद करने का आह्वान किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.