logo-image

रूस के साथ बढ़ते तनाव के बीच यूक्रेन में मार्शल लॉ लागू, ट्रंप ने विवाद सुलझने की जताई उम्मीद

संसद ने देश के कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में 30 दिनों के लिए मार्शल लॉ लगाने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. यह समयसीमा बुधवार को स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे से शुरू होगी.

Updated on: 27 Nov 2018, 12:49 PM

नई दिल्ली:

रूस द्वारा यूक्रेन के तीन नौसैनिक जहाजों को कब्जे में लेने के बाद बढ़े तनाव के बीच सोमवार को यूक्रेन की संसद ने मार्शल लॉ लगाने का ऐलान किया है. संसद ने देश के कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में 30 दिनों के लिए मार्शल लॉ लगाने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. यह समयसीमा बुधवार को स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे से शुरू होगी. संसद की वेबसाइट पर मौजूद बयान के मुताबिक, इस प्रस्ताव के पक्ष में 276 वोट पड़े जब इसे मंजूरी मिलने के लिए न्यूनतम 226 वोटों की जरूरत थी.

इससे पहले सोमवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेकों ने देश में 60 दिनों के लिए मार्शल लॉ लगाने के लिए नेशनल सिक्योरिटी एंड डिफेंस काउंसिल (एनएसडीसी) के फैसले को लागू करेन के लिए एक आदेशपत्र पर हस्ताक्षर किए थे.

हालांकि, बाद में पेरोशेकों ने कहा कि उन्होंने मार्शल लॉ के तहत 60 दिनों के समय को घटाकर 30 दिन करने का फैसला किया. पोरोशेंको ने कहा कि यह कानून पूरे देश में लागू नहीं होगा बल्कि रूस से सटी सीमावर्ती क्षेत्रों में लागू होगा.

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने जोर देकर कहा कि मार्शल लॉ का मतलब युद्ध का ऐलना करना नहीं बल्कि यूक्रेन की सुरक्षा की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाना है.

ट्रंप को यूक्रेन, रूस विवाद सुलझने की उम्मीद

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ने सोमवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यूक्रेन और रूस के बीच मौजूदा टकराव सुलझ जाएगा. ट्रंप ने चुनावी रैली के लिए रवाना होने से पहले संवाददाताओं से कहा, "जो हो रहा है वह हमें पसंद नहीं है. उम्मीद है कि यह जल्द खत्म होगा."

उन्होंने कहा कि यूरोपीय नेता और अमेरिका इस स्थिति पर काम कर रहे हैं. ट्रंप ने कहा, "हम रोमांचित नहीं हैं. हम इस पर काम कर रहे हैं. हम मिलकर इस पर काम करेंगे."

ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन अर्जेटीना में जी20 सम्मेलन से इतर मुलाकात होनी थी. यूक्रेन की नौसेना ने रविवार को कहा कि रूसी सेनाओं ने गोलीबारी की और उनके कर्च स्ट्रेट में उनके तीन जहाजों को जब्त कर लिया.

और पढ़ें- रूस ने यूक्रेन नौसेना के तीन जहाज जब्त किए, संयुक्त राष्ट्र ने बुलाई आपात बैठक

यूक्रेन की नौसेना का कहना है कि इस हमले में यूक्रेन के छह सैन्य नाविक घायल हो गए, जिनमें से दो की हालत गंभीर है.