logo-image

यूक्रेनी सेना कमांडर जालुजनी देश छोड़ फरार?  पुतिन ने हकलाते हुए दिया जवाब

रूसी मीडिया ने पिछले महीने खबर दी थी कि खेरसॉन के पास एक मिसाइल हमले में जालुजनी घायल हो गए थे, हालांकि यूक्रेन ने इसका खंडन किया था

Updated on: 20 Jun 2023, 10:04 AM

New Delhi:

कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि शब्द आसानी से जुबां पर नहीं आते...खासकर तब, जब सवाल आपके दुश्मन के बारे में पूछा गया हो...सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो जमकर शेयर किया जा रहा है. ये वीडियो किसी और का नहीं बल्कि रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन का है. एक पत्रकार ने जैसे ही पुतिन से यूक्रेन सेना के कमांडर-इन-चीफ वालेरी जालुजनी से जुड़ा सवाल पूछा, पुतिन अचानक से हकबका गए. वीडियो देखने पर लगता है कि जैसे पुतिन के पास बोलने के लिए शब्द नहीं है. एक बार तो वो बिलकुल चुप हो गए. बता दें कि रूसी मीडिया ने पिछले महीने खबर दी थी कि खेरसॉन के पास एक मिसाइल हमले में जालुजनी घायल हो गए थे, हालांकि यूक्रेन ने इसका खंडन किया था. यही वजह है कि रविवार को एक चर्चा के दौरान, रूसी सैन्य संवाददाता अलेक्जेंडर स्लादकोव ने पुतिन से पूछा कि 'क्या वो उस व्यक्ति के ठिकाने को जानते हैं जो रूसी आक्रमण के खिलाफ अभियान चला रहा है?

पुतिन ने इस सवाल का जवाब कुछ इस तरह से दिया कि संवाददाता भी एक पल को हैरान रह गए. रूसी राष्ट्रपति ने अजीब तरह से जवाब देते हुए कहा, "वो कहां है, जालुजनी?"  इसके बाद पुतिन ने दूसरी तरफ देखा...जैसे वो अपने बगल में बैठे सहयोगी से जवाब ढूंढ रहा हो. इसके बाद पुतिन को पास बैठे अधिकारियों ने बताया कि यूक्रेनी कमांडर का एक सोशल मीडिया चैनल है. वो टेलीग्राम पर है. इस पर पुतिन ने हकलाते हुए जवाब दिया हैं...'हां मैं जानता हूं, मुझे लगता है कि मुझे पता है वो कहां है...' पुतिन ने फिर जवाब देते हुए कहा, "उससे पूछें कि वो कहां है? आपको उसके लिए एक विदेशी भाषा पर स्विच करना होगा. मुझे लगता है कि वो विदेश में है, लेकिन मैं गलत भी हो सकता हूं." 

उधर यूक्रेन के आंतरिक मामलों के सलाहकार एंटोन गेराशचेंको द्वारा ट्वीट किए गए क्लिप को सोमवार सुबह तक करीब 6 लाख बार देखा जा चुका था. गेराशचेंको ने लिखा, "जब जालुजनी की बात आई तो पुतिन हकलाने लगे," क्या ये एक संयोग था?

वैसे तो रूसी राज्य समाचार एजेंसी तास ने भी इस बातचीत की जानकारी दी, लेकिन एक अलग एंगल देते हुए, जिसका टाइटल था "पुतिन का सुझाव है कि जालुजनी यूक्रेन के बाहर हो सकता है." तास ने अपने आर्टिकल में बताया यूक्रेनियन मीडिया में लगातार बने रहने वाला जालुजनी मई के महीने में ही अचानक से कैसे गायब हो गए. 10 मई को वो नाटो कमेटी मीटिंग में भी शामिल नहीं हुए थे. हालांकि उन्हें 25 मई को फिर से मीडिया में देखा गया था. तास ने अपनी रिपोर्ट में ये भी बताया कि रूस की फॉरेन इंटेलिजेंस सर्विस के प्रमुख सर्गेई नारिशकिन ने संवाददाताओं से कहा था कि मॉस्को को जालुजनी की कंडीशन के बारे में जानकारी थी, लेकिन वो इसके बारे में आगे कुछ भी खुलासा नहीं करेंगे.

रिपोर्ट- नवीन कुमार