logo-image

रूस में यूक्रेनी सेना के हमले में 23 की मौत, EU का मास्को पर एक और प्रतिबंध

यूरोपीय संघ ने घोषणा की है कि सभी 27 सदस्यीय देशों ने यूक्रेन पर आक्रमण के लिए मास्को को सजा देने के तौर पर प्रतिबंधों के एक नए सेट को मंजूरी दे दी है.

Updated on: 15 Mar 2022, 09:14 AM

highlights

  • रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे महायुद्ध 20वें दिन में प्रवेश
  • दोनों देशों के बीच वार्ता फिर से एक बार बेनतीजा रही
  • रूसी सेना कीव और अन्य शहरों पर लगातार कर रही हमले

मास्को:

Russia-Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे महायुद्ध 20वें दिन में प्रवेश कर गया है. इस बीच दोनों देशों के बीच वार्ता फिर से एक बार बेनतीजा रही है. हालांकि युद्ध विराम को लेकर दोनों देश एक बार फिर से बातचीत करेंगे. इस बीच रूसी सेना (Russian Army) ने दावा किया है कि यूक्रेन के सैनिकों ने एक रिहायशी इलाके में बमबारी की जिसमें 23 लोगों की मौत हो गई और 28 लोग घायल हो गए हैं. रूसी सैनिकों ने कहा है कि 14 मार्च को एक टोचका-यू सामरिक मिसाइल के साथ डोनेट्स्क में एक आवासीय इलाके में यूक्रेन ने हमला किया है. वहीं रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव और अन्य शहरों पर लगातार हमले कर रही है.

यह भी पढ़ें : पर्यटकों के लिए कभी स्वर्ग था यूक्रेन, युद्ध ने किया बर्बाद, देखें तबाही का मंजर

यूरोपीय संघ ने रूस के खिलाफ प्रतिबंधों का चौथे सेट को मंजूरी दी

यूरोपीय संघ ने घोषणा की है कि सभी 27 सदस्यीय देशों ने यूक्रेन पर आक्रमण के लिए मास्को को सजा देने के तौर पर प्रतिबंधों के एक नए सेट को मंजूरी दे दी है. यूरोपीय संघ की अध्यक्षता करने वाले फ्रांस ने कहा, सभी 27 सदस्यीय देशों ने हमारे अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के परामर्श से यूक्रेन के खिलाफ जंग में शामिल व्यक्तियों और संस्थाओं के साथ-साथ रूसी अर्थव्यवस्था के कई क्षेत्रों में प्रतिबंध लगाए जाने को लेकर चौथे पैकेज को मंजूरी दी है. 24 फरवरी को सैन्‍य कार्रवाई के बाद रूस पर लगाये गए प्रतिबंधों का ये चौथा चरण है. 

WTO में भी रूस को घेरने के लिए उठाया कदम

फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने एक बयान में कहा कि यूरोपियन यूनियन ने विश्व व्यापार संगठन (WTO) को रूस के लिए सबसे पसंदीदा राष्ट्र के आवेदन को रद्द करने और विश्व व्यापार संगठन में प्रवेश के लिए बेलारूस के आवेदन को निलंबित करने की घोषणा को भी मंजूरी दी है. यदि रूस के आवेदन को रद्द कर दिया जाता है तो उसकी कंपनियों को अब यूरोपियन यूनियन के देशों में विशेष बरताव नहीं किया जाएगा. पिछले शुक्रवार को वर्साय शिखर सम्मेलन में नेताओं द्वारा यह घोषणा की गई थी कि यदि रूस यूक्रेन पर हमले करना जारी रखता है तो प्रतिबंधों का एक और कड़ा पैकेज की मंजूरी दी जाएगी.