News Nation Logo

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा, मेरे दोस्त को गोली मारकर मुझे पीछे हटने का संदेश भेजना कमजोरी है

स्वचालित हथियारों के साथ खुले, जानबूझकर और बेहद हिंसक हमले को टीम के एक प्रमुख सदस्य की हत्या के प्रयास को अलग तरीके से नहीं लिया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 22 Sep 2021, 08:06:46 PM
president s aide

यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारी की कार पर हमला (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • राष्ट्रपति के एक प्रमुख सहयोगी को ले जा रही कार पर गोलीबारी की खबर
  • राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के सहयोगी सेरही शेफिर को चोट नहीं आई
  • सेरही शेफिर 57 वर्षीय शेफिर राष्ट्रपति के सबसे करीबी अधिकारियों में से एक

नई दिल्ली:

यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक प्रमुख सहयोगी को ले जा रही कार पर गोलीबारी की खबर है. कार में सवार वरिष्ठ अधिकारी ने इसे हत्या का प्रयास कहा है. पुलिस के एक बयान में कहा गया है कि राजधानी कीव से करीब पांच किलोमीटर (तीन मील) दूर लेस्नीकी गांव के पास बुधवार को हुए हमले के दौरान कार को 10 से अधिक गोलियां लगीं. घटना में वाहन चालक घायल हो गया. सर्वेंट ऑफ़ द पीपल पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाले एक वरिष्ठ विधायक ने कहा कि राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के सहयोगी सेरही शेफिर को चोट नहीं आई है. 57 वर्षीय शेफिर राष्ट्रपति के सबसे करीबी अधिकारियों में से एक हैं और सलाहकारों के एक समूह का नेतृत्व करते हैं.

डेविड अरखामिया ने रूस की आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी के हवाले से कहा, "मैंने उनसे संक्षेप में बात की, सब कुछ ठीक है, वह जीवित हैं और ठीक हैं." ज़ेलेंस्की ने अपने सहयोगी की हत्या के प्रयास को कायराना कृत्य बताते हुए निंदा की है. ज़ेलेंस्की उक्रेन के कुलीन वर्गों से लड़ने और भ्रष्टाचार से लड़ने का वादा करके सत्ता में आए थे, वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग ले रहे हैं.

उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं पता कि हमले के लिए कौन जिम्मेदार था, लेकिन घटना के बावजूद अपने नियोजित सुधारों को जारी रखेंगे. इस हफ्ते, यूक्रेनी संसद कुलीन वर्गों के प्रभाव को कम करने के लिए एक राष्ट्रपति कानून पर बहस करेगी.

यह भी पढ़ें:अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ अपनी और अपने सहयोगियों की रक्षा करता रहेगा: बाइडेन

ज़ेलेंस्की ने कहा, मेरे दोस्त को गोली मारकर मुझे पीछे हटने का संदेश भेजना कमजोरी है. "यह हमारी टीम की ताकत को प्रभावित नहीं करता है, मैंने देश में बदलाव के लिए जो टीम चुना है - यह टीम हमारी अर्थव्यवस्था को साफ करने के लिए, अपराध और बड़े प्रभावशाली वित्तीय समूहों से लड़ने के लिए है. "इस कायराना हमले  से बदलाव की प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ता. इसके विपरीत, क्योंकि यूक्रेन के लोगों ने मुझे बदलाव के लिए जनादेश दिया है."

इंटरफैक्स यूक्रेन ने ज़ेलेंस्की के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक के हवाले से कहा, "हम, निश्चित रूप से, इस हमले को राज्य के प्रमुख की सक्रिय नीति के खिलाफ एक आक्रामक और यहां तक ​​​​कि उग्रवादी अभियान के साथ जोड़ते हैं."

पोडोलीक ने रॉयटर्स को बताया कि "स्वचालित हथियारों के साथ खुले, जानबूझकर और बेहद हिंसक हमले को टीम के एक प्रमुख सदस्य की हत्या के प्रयास को अलग तरीके से नहीं लिया जा सकता है."

ज़ेलेंस्की के राजनीतिक दल के प्रमुख ऑलेक्ज़ेंडर कोर्निएन्को ने हमले में संभावित रूसी भागीदारी का शक जाहिर किया है. कोर्निएन्को ने संवाददाताओं से कहा, "इसमें रूसी संलिप्तता को पूरी तरह से खारिज नहीं किया जाना चाहिए. हम विभिन्न देशों में आतंकवादी हमलों को करने की उनकी क्षमता को जानते हैं. ”

 2014 की शुरुआत में रूस के क्रीमियन प्रायद्वीप पर कब्जा करने और डोनबास में यूक्रेनी सैनिकों से जूझ रहे अलगाववादी ताकतों के क्रेमलिन के समर्थन के बाद हाल के वर्षों में कीव और मॉस्को के बीच तनाव बढ़ गया है. मॉस्को द्वारा काला सागर क्रीमिया प्रायद्वीप पर कब्ज़ा करने के हफ्तों बाद, विद्रोहियों ने अप्रैल 2014 में इस क्षेत्र में एक क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था.

First Published : 22 Sep 2021, 08:06:46 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.