logo-image

रूस-यूक्रेन ने तैयार की 'शांति योजना', जेलेंस्की ने रखी कुछ शर्तें

द कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक रूस और यूक्रेन ने 22 दिनों से जारी युद्ध को रोकने के लिए एक संभावित शांति योजना तैयार की है. इस समझौते में युद्धविराम और रूसी सैनिकों की वापसी शामिल है.

Updated on: 17 Mar 2022, 07:59 AM

highlights

  • द कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक रूस-यूक्रेन में पीस प्लान तैयार
  • हालांकि राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रखी हैं कुछ शर्तें
  • इस बीच अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने रूस से युद्ध रोकने को कहा

कीव/मास्को:

यूक्रेन (Ukraine) पर रूसी हमलों का दौर 22वें दिन में प्रवेश कर गया है. अमेरिका (America) समेत नाटो (NATO) देशों ने रूस के खिलाफ यूक्रेन को और हथियार देने की प्रतिबद्धता जताई है, तो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) का व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को युद्ध अपराधी करार देना नागवार गुजरा है. पुतिन ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. इस बीच यूक्रेन मानवीय संकट से गुजर रहा है. रूस-यूक्रेन के बीच कई दौर की बातचीत अब तक बेनतीजा रही हैं. हालांकि यूक्रेनी मीडिया के मुताबिक रूस-यूक्रेन ने एक संभावित पीस प्लान तैयार किया है. इस बीच अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (ICJ) ने अपने फैसले में रूस को यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई तत्काल रोकने का आदेश दिया है. अब यह देखना होगा कि रूस अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के इस आदेश को मानता है या नहीं. 

द कीव इंडिपेंडेंट का दावा
यूक्रेन के द कीव इंडिपेंडेंट के मुताबिक रूस और यूक्रेन ने 22 दिनों से जारी युद्ध को रोकने के लिए एक संभावित शांति योजना तैयार की है. इस समझौते में युद्धविराम और रूसी सैनिकों की वापसी शामिल है अगर कीव नाटो की सदस्यता के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं को छोड़ देता है और अपनी सेना पर सीमाओं की स्वीकार कर लेता है. हालांकि फिलहाल इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. इस बीच रूस के सैन्य बलों के यूक्रेन के राजधानी क्षेत्र और अन्य प्रमुख शहरों में जारी हमलों के बीच दोनों देश अगले दौर की प्रस्तावित वार्ता के लिए आशान्वित नजर आए.

यह भी पढ़ेंः  जापान: टोक्यो में 7.1 तीव्रता का भूकंप, 20 लाख घरों की बिजली आपूर्ति बाधित

नाटो में शामिल नहीं होने पर सहमत हो रहा यूक्रेन
इस बीच रूस-यूक्रेन के बीच बयानबाजी भी तेज हो गई है. रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि यूक्रेन के लिए एक तटस्थ सैन्य स्थिति पर गंभीरता से चर्चा की जा रही है. इस पर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने युद्ध को समाप्त करने की रूस की मांगों को ज्यादा यथार्थवादी करार दिया है. जेलेंस्की ने कहा कि रूसी सेना यूक्रेन के भीतरी क्षेत्र तक जाने में असमर्थ रही है, लेकिन मारियुपोल सहित शहरों की भारी गोलाबारी जारी है. जेलेंस्की ने कहा है कि उनके देश को पता है कि वह नाटो में शामिल नहीं हो सकता.