logo-image

रूसी राष्ट्रपति पुतिन का बयान- पड़ोसियों को लिए रूस का इरादा गलत नहीं

Ukraine Russia Conflict: यूक्रेन के साथ जारी युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ( Russian President Vladimir Putin ) का बड़ा बयान सामने आया है.

Updated on: 04 Mar 2022, 07:14 PM

नई दिल्ली:

Ukraine Russia Conflict: यूक्रेन के साथ जारी युद्ध के बीच रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ( Russian President Vladimir Putin ) का बड़ा बयान सामने आया है. पुतिन ने कहा ​है कि रूस का अपने पड़ोसियों के लिए कोई गलत इरादा नहीं है. जबकि इससे पहले पुतिन ने कहा था कि वह अपने लक्ष्य को किसी भी सूरत में प्राप्त करके रहेंगे. जब उनसे पूछा गया कि आखिर रूस का लक्ष्य क्या है तो उन्होंने बताया कि वह यूक्रेन को एक न्यूट्रल स्टेट बनाने के साथ वहां विसैन्यीकरण चाहते हैं. रूसी राष्ट्रपति ने कहा था कि यूक्रेन बात करने में जितनी देरी लगाएगा, रूसी की डिमांड उतनी ही बढ़ती चली जाएंगी. जबकि इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति ने जेलेंस्की ने पुतिन पर जमकर हमला बोला था. जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर हुए हमले को लेकर बोल रहे जेलेंस्की ने कहा कि रूस चेर्नोबिल की घटना दोहराना चाहता है.

यूक्रेन के जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर बड़ा हमला किया

आपको बता दें कि रूसी सेना ने आज यानी शुक्रवार सुबह यूक्रेन के जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर बड़ा हमला किया था. इस हमले में यूक्रेन के तीन सैनिक मारे गए थे, जबकि कई गंभीर रूप से घायल हो गए थे. रूसी यूक्रेन के शहरों को लगातार निशाना बना रही है. यूक्रेन के खारकीव शहर में रूस ने भारी तबाही मचाई है, जबकि राजधानी कीव पर भी रूसी सेना ने घेरा डाल लिया है. बताया जा रहा है कि रूसी की सेना केवल कीव से 30 किलोमीटर की ही दूरी पर है और एक 64 किमी लंबा सैन्य काफिला कीव की ओर बढ़ रहा है. इसके अलावा रूस ने यूक्रेन के डोनबास इलाके पर भी अपना कब्जा कर लिया है. रूस यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को हटाकर वहां के पूर्व राष्ट्रपति के हाथों में सत्ता सौंपना चाहता है, जो अभी यूकेन के सीमावती देश बेलारूस में रह रहे हैं.