logo-image

यूक्रेन गैस पारगमन शुल्क कम करने को तैयार: राष्ट्रपति

यूक्रेन गैस पारगमन शुल्क कम करने को तैयार: राष्ट्रपति

Updated on: 19 Nov 2021, 06:45 PM

कीव:

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि उनका देश यूरोप में ऊर्जा संकट को रोकने के प्रयास में अपने क्षेत्र से गैस पारगमन की लागत को कम करने के लिए तैयार है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन के साथ फोन पर बातचीत में जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन रणनीतिक ईंधन भंडार के भंडारण के लिए अपनी भूमिगत गैस भंडारण सुविधाएं भी प्रदान कर सकता है।

जेलेंस्की और वॉन डेर लेयेन ने ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एक क्षेत्रीय मंच बनाने के विचार पर भी चर्चा की।

प्राकृतिक गैस की कीमतों में वृद्धि के कारण यूरोप ऊर्जा संकट का सामना कर रहा है क्योंकि वैश्विक स्तर पर ईंधन की मांग बढ़ रही है।

यूक्रेन, यूरोप में रूसी गैस के लिए एक प्रमुख पारगमन मार्ग है, जिसमें गैस परिवहन प्रणाली है और 37,900 किमी से ज्यादा गैस पाइपलाइन और 12 भूमिगत भंडारण सुविधाएं शामिल हैं।

दिसंबर 2019 में यूक्रेनी राज्य ऊर्जा कंपनी नफ्तोगज और रूस की गैस कंपनी गजप्रोम ने 2020-2024 के लिए रूस से यूरोप में गैस के पारगमन के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

यूक्रेन ने 2020 में यूरोप में लगभग 55.8 अरब क्यूबिक मीटर रूसी गैस पंप की।

स्थानीय मीडिया रिपोटरें के अनुसार, रूसी-यूक्रेनी गैस ट्रांजिट अनुबंध ने ट्रांजिट के लिए शुल्क 31.72 डॉलर प्रति 1,000 क्यूबिक मीटर निर्धारित किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.