logo-image

मारियुपोल में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की यूक्रेन कर रहा जांच

मारियुपोल में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की यूक्रेन कर रहा जांच

Updated on: 12 Apr 2022, 10:30 PM

कीव:

यूक्रेन के सैन्य अधिकारी फिलहाल मारियुपोल में रूसी बलों द्वारा रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की जानकारी की पुष्टि कर रहे हैं।

यूक्रेन के उप रक्षामंत्री हन्ना मालियर ने राष्ट्रीय संयुक्त समाचार प्रसारण के दौरान कहा, हम इस जानकारी की पुष्टि कर रहे हैं और यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि यह क्या था। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, हम कह सकते हैं कि संभव है कि यह फॉस्फोरस युद्ध सामग्री रही हो। आधिकारिक जानकारी को बाद में अंतिम रूप दिया जाएगा।

उक्रेइंस्का प्रावदा के अनुसार, मालियर ने जोर देकर कहा कि रूस द्वारा रासायनिक हथियारों को तैनात किए जाने का जोखिम बना हुआ है।

11 अप्रैल की शाम को बताया गया था कि रूसी सैनिकों ने मारियुपोल पर अज्ञात मूल का एक जहरीला पदार्थ गिरा दिया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आजोव रेजिमेंट के नेता एंड्री बिलेत्स्की के अनुसार, रूसी संघ की सेना ने एजोवस्टल प्लांट पर रासायनिक हथियारों को तैनात किया है, जो अजोव सेनानियों के पास है।

अजोव रेजिमेंट ने दावा किया है कि मारियुपोल में रूसी सेना द्वारा फैलाए गए अज्ञात मूल के जहरीले पदार्थ के शिकार अपेक्षाकृत संतोषजनक स्थिति में हैं।

पदार्थ के साथ नागरिक संपर्क न्यूनतम था, क्योंकि भूकंप का केंद्र नागरिक क्षेत्रों से एक निश्चित दूरी पर था और सर्विसमैन वहां से कुछ करीब थे।

आजोव रेजिमेंट द्वारा जारी एक वीडियो में पीड़ितों ने धुएं या कोहरे जैसा कुछ देखने का वर्णन किया है।

उक्रेइंस्का प्रावदा ने बताया कि पीड़ितों के मुख्य लक्षणों में चेहरे की लाली, उच्च रक्तचाप, सूखापन और नासॉफिरिन्क्स में जलन और आंखों की श्लेष्मा झिल्ली से पानी आना, टैचीकार्डिया, टिनिटस, सांस की तकलीफ और चक्कर आना शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.