logo-image

युद्ध के 20वें दिन बोले जेलेंस्की- रूसी सेना सरेंडर करे नहीं तो घर लौटे

रूस और यूक्रेन के बीच 20वें दिन भी जंग जारी है. युद्ध के 20वें दिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की ने एक बार फिर नो फ्लाई जोन घोषित करने की मांग की है. जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने यूक्रेन को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है.

Updated on: 15 Mar 2022, 06:23 PM

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच 20वें दिन भी जंग जारी है. युद्ध के 20वें दिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की (Ukraine President Zelensky) ने एक बार फिर नो फ्लाई जोन घोषित करने की मांग की है. जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने यूक्रेन को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया है. रूसी सेना की बममारी से सबकुछ तबाह हो गया है. उन्होंने कहा कि रूसी सेना पहले सरेंडर करे. रूसी सेना सरेंडर करे नहीं तो घर लौटे. जेलेंस्की ने यूक्रेन के लिए सुरक्षा की गारंटी मांगी है. 

स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन राष्ट्रपति जेलेंस्की का कहना है कि यूक्रेन को इस तथ्य को स्वीकार करना चाहिए कि वह नाटो में शामिल नहीं होगा. इससे पहले रूस और ईरान के बीच न्यूक्लियर डील पर चर्चा हुई. रूस के विदेश मंत्री से ईरान के विदेश मंत्री मिले. रूस और ईरान ऐसे दस्तावेज तैयार कर रहे हैं, जो दोनों देशों के बीच साझेदारी की एक नई गुणवत्ता तय करेंगे. यह बात रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीर अब्दुलाहियन के साथ एक बैठक में कही. होसैन इस समय मॉस्को में हैं.

आरटी ने बताया कि रिया नोवोस्ती ने लावरोव के हवाले से कहा, हम नए दस्तावेज तैयार कर रहे हैं जो हमारी साझेदारी के नए गुणों के अनुरूप डिजाइन किए गए हैं. लावरोव ने बैठक में कहा कि रूस और ईरान के बीच व्यापार बाहरी कारकों के बावजूद लगातार बढ़ रहा है, यह 4 अरब डॉलर से अधिक का हो गया है. उन्होंने कहा, यह खुशी की बात है कि सभी ज्ञात कारकों के बावजूद हमारा व्यापार कारोबार लगातार रिकॉर्ड गति से बढ़ रहा है. पिछले साल यह लगभग 80 प्रतिशत बढ़कर 4 अरब डॉलर से अधिक हो गया.