News Nation Logo
Banner

Ukraine Crisis: यूक्रेन और पड़ोसी देशों के एयर स्पेस खाली, नहीं उड़ रहे एक भी यात्री विमान

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से सभी यात्री जहाज रुक गए हैं. अगले आदेश तक यूक्रेन और रूस की हवाई सीमा को नो फ्लाई जोन घोषित कर दिया गया है और किसी भी सिविलियन एयरक्राफ्ट को उड़ने की अनुमति नहीं दी गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 24 Feb 2022, 05:44:56 PM
Ukraine Air space

यूक्रेन और आसपास के देशों में नहीं उड़ रहे यात्री विमान (Photo Credit: Flightradar24)

highlights

यूक्रेन-रूस की लड़ाई हुई तेज

यूक्रेन और रूस ने अपनी वायु सीमाओं को किया बंद

यात्री विमानों को देश के अंदर घुसने की अनुमति नहीं

 

नई दिल्ली:  

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से सभी यात्री जहाज रुक गए हैं. अगले आदेश तक यूक्रेन और रूस की हवाई सीमा को नो फ्लाई जोन घोषित कर दिया गया है और किसी भी सिविलियन एयरक्राफ्ट को उड़ने की अनुमति नहीं दी गई है. बता दें कि क्रीमिया संकट के समय मलेशियन एयरलाइन्स का एक बड़ा यात्री विमान विद्रोहियों द्वारा मार गिराया गया था, जिसमें साढ़े 3 सौ से अधिक लोग मारे गए थे. इस बार ऐसा रिस्क कोई भी देश नहीं लेना चाहता.

ये लाइव तस्वीर Flightradar24 की वेबसाइट से ली गई है, जहां रूस और यूक्रेन के आसमान में एक भी यात्री जहाज नहीं दिख रहा है और एक जहाज को छोड़कर बेलारूस का भी हवाई क्षेत्र पूरी तरह से खाली है. रूस ने अपने पूरे हवाई क्षेत्र तो नो-फ्लाई जोन घोषित कर दिया है, तो यूक्रेन ने भी ऐसा ही किया है. देखिए, यूक्रेन-रूस में छिड़ी लड़ाई की वजह से किस तरह से पूरा हवाई क्षेत्र खाली हो गया है.

खाली है पूरा आसमान, यात्री विमानों की आवाजाही पर रोक

बता दें कि भारत की तरफ से एयर इंडिया की तीन फ्लाइट्स यूक्रेन में फंसे लोगों को लेकर भारत आने वाली थी, लेकिन सिर्फ एक ही फ्लाइट नई दिल्ली पहुंच पाई है. सूत्रों के अनुसार, 26 को यूक्रेन एयर इंडिया की फ्लाइट AI1947 को फिलहाल के लिए रद्द कर दिया गया. जिसके बाद यूक्रेन के लिए उड़ी फ्लाइट को रास्ते से ही वापस आना पड़ा. 

First Published : 24 Feb 2022, 05:41:09 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.