logo-image

Ukraine Crisis: पुतिन का बयान- सभी शर्तें मानने पर ही होगी यूक्रेन से बात

Ukraine Crisis: यूक्रेन के साथ जारी लड़ाई के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( Russian President Vladimir Putin ) का बड़ा बयान सामने आया है.

Updated on: 04 Mar 2022, 11:07 PM

नई दिल्ली:

Ukraine Crisis: यूक्रेन के साथ जारी लड़ाई के बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( Russian President Vladimir Putin ) का बड़ा बयान सामने आया है. पुतिन ने साफ कहा है कि यूक्रेन के साथ बात केवल तभी हो सकती है, जब वो उनकी सभी शर्तें मान ले. दरअसल, शुक्रवार को जर्मन चांसलर और राष्ट्रपति पुतिन के बीच यूक्रेन संकट को लेकर लंबी बातचीत हुई. इस बातचीत में पुतिन ने कहा कि उम्मीद है कि यूक्रेन का रुख सकारात्मक होगा. उन्होंने यह भी कहा कि वह आशा करते हैं कि अगले दौर की वार्ता में यूक्रेन रचनात्मक रुख अपनाएगा. 

अब तक कम से कम 9,166 रूसी जवान मारे गए

वहीं, यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि मास्को द्वारा नौ दिन पहले कीव पर सैन्य हमले शुरू करने के बाद से अब तक कम से कम 9,166 रूसी जवान मारे गए हैं. मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि 24 फरवरी से शुक्रवार तक रूस ने 939 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 404 यूनिट ऑटोमोबाइल उपकरण, 251 टैंक, 105 आर्टिलरी सिस्टम, 60 ईंधन टैंक, 50 मल्टीपल रॉकेट लॉन्चर, 37 हेलीकॉप्टर, 33 विमान भी नष्ट कर दिए हैं. मंत्रालय ने यह भी कहा कि इन नंबरों को और स्पष्ट किया जा रहा है क्योंकि 'सैन्य अभियानों की उच्च तीव्रता के कारण सटीक गणना मुश्किल है.' शुक्रवार को भी एक फेसबुक पोस्ट में, यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने खुलासा किया कि रूस अभी भी कीव पर कब्जा करने की कोशिश कर रहा है, इसने अधिकांश परिचालन भंडार को समाप्त कर दिया है और दक्षिणी और पूर्वी सैन्य जिले मेंअतिरिक्त बलों और संसाधनों के हस्तांतरण की तैयारी शुरू कर दी है.

रणनीतिक शहर खेरसान पर कब्जा

इसमें कहा गया है कि रूसी सैनिकों का एक समूह काला सागर में नौसैनिक ठिकानों से हट गया है, हालांकि वे 'जातोका में नौसैनिकों के उतरने की तैयारी' कर रहे हैं. पोस्ट में आगे कहा गया है कि रूसी सैनिकों ने एक अन्य रणनीतिक शहर खेरसान पर कब्जा करने के एक दिन बाद बंदरगाह शहर मारियुपोल को घेरने में कामयाबी हासिल की है.