logo-image

यूक्रेन संकट: वीडियो में बोले राष्ट्रपति जेलेंस्की, 'कीव' में हूं, भागा नहीं

ये बात तेजी से फैलने लगी थी कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की राजधानी कीव छोड़ कर भाग गए हैं. लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने एक वीडियो जारी कर कहा है कि वो राजधानी में ही हैं और यूक्रेन की बहादुर सेना के साथ रूस का सामना कर रहे ह

Updated on: 25 Feb 2022, 11:51 PM

highlights

  • यूक्रेन के राष्ट्रपति बोले, हम लड़ेंगे
  • कीव छोड़कर भागने की बातें अफवाह
  • मैं कीव में ही हूं, लड़ता रहूंगा

नई दिल्ली:

रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव को तीन तरफ से घेर लिया है. कीव पर हवाई हमलों के साथ जमीनी हमला भी जोरदार तरीके से कर रहा है. यूक्रेनी सेना रूस का सामना कर रही हैं. इस बीच ये बात तेजी से फैलने लगी थी कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की राजधानी कीव छोड़ कर भाग गए हैं. लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है. यूक्रेन के राष्ट्रपति ने एक वीडियो जारी कर कहा है कि वो राजधानी में ही हैं और यूक्रेन की बहादुर सेना के साथ रूस का सामना कर रहे हैं. वो आखिरी दम तक लड़ना पसंद करेंगे. 

इससे पहले, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेस्की ने शुक्रवार दिन में को यूरोपीय संघ से रूस के अटैक को रोकने के लिए उस पर और ज्यादा प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया था. जेलेंस्की ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि आज सुबह हम अकेले अपने राज्य की रक्षा कर रहे हैं. कल की तरह, दुनिया की सबसे शक्तिशाली ताकतें दूर से देख रही हैं. क्या रूस पर कल के प्रतिबंधों से कोई असर पड़ा? हम आकाश में सुन रहे हैं और अपनी धरती पर देख रहे हैं कि यह पर्याप्त नहीं था. यूक्रेन के नेता ने शुक्रवार तड़के रिपोर्ट किए गए कई मिसाइल हमलों की पुष्टि की है. जेलेंस्की ने कहा कि हमले स्थानीय समयानुसार शुक्रवार सुबह चार बजे शुरू हुए. उन्होंने कहा कि रूस के हमलों ने सैन्य और नागरिक दोनों स्थलों को निशाना बनाया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस पहले कह चुका है कि वह नागरिकों पर हमले का लक्ष्य नहीं रखता है.

पुतिन ने कहा-परमाणु हथियार नहीं बनाने देंगे

वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि हम यूक्रेन पर कब्जा नहीं करना चाहते हैं लेकिन उसे परमाणु हथियार भी बनाने नहीं देंगे. पुतिन ने सुरक्षा परिषद के साथ बैठक में कहा कि नाटो ने लाल रेखा पार कर ली है तो वहीं यूक्रेन नागरिकों को ढाल बना रहा है. व्लादिमीर पुतिन ने आगे कहा कि यूक्रेन के साथ हम बातचीत करने को तैयार हैं लेकिन मिन्स्क में बातचीत करेंगे. हमारा प्रतिनिधिमंडल बेलारूस की राजधानी मिन्स्क पहुंचकर यूक्रेन के साथ बातचीत करेगा. साथ ही उन्होंने पश्चिमी देशों को सावधान किया कि वे उनके कार्य में दखल न दे वरना इसका अंजाम खतनाक होगा. पुतिन ने यूक्रेनी सेना से बोला कि अपने हाथ में देश की कमान ले लो, तभी जंग रुकेगी. इस बीच राजधानी कीव में रूसी सैनिक लगातार आगे बढ़ रहे हैं. ऐसे में यूक्रेन ने रूस से युद्धविराम की अपील की है. रूस के विदेश मंत्रालय ने दो टूक शब्दों में कहा है कि अगर यूक्रेन हथियार डाल देता है तो वो बातचीत को तैयार हैं.

जेलेंस्की बोले-बातचीत से ही निकलेगा समस्या का हल

वहीं, जेलेंस्की ने कहा कि रूस को जल्द या बाद में हमसे बात करनी होगी कि शत्रुता को कैसे समाप्त किया जाए और इस आक्रमण को कैसे रोका जाए. बीबीसी ने जेलेंस्की के हवाले से बताया, जितनी जल्दी बातचीत शुरू होगी, रूस का नुकसान उतना ही कम होगा. जब तक हमले बंद नहीं हो जाते, हम तब तक अपने देश की रक्षा करेंगे.
(इनपुट एजेंसी से भी)