logo-image

Ukraine Crisis: खारकीव में मिली भारतीयों की सुरक्षा की गारंटी, रूस ने कही ये बात

रूस भले ही यूक्रेन में फंसा हुआ हो और वो लड़ाई लड़ रहा हो. लेकिन इससे भारत को होने वाली एस-400 सिस्टम की सप्लाई पर कोई असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि रूस भारतीयों को निकालने में मदद करेगा

Updated on: 02 Mar 2022, 04:16 PM

highlights

  • यूक्रेन में भारत की बड़ी कामयाबी
  • भारतीयों के रुकने वाली जगहों पर हमले नहीं करेगा रूस
  • भारतीयों को निकालने के लिए रोक देगा हमले

नई दिल्ली:

भारत में रूस के एंबेसडर डेनिस अलीपोव ने कहा है कि यूक्रेन युद्ध में भारतीयों की जान नहीं जाएगी. उन्होंने इस बात का खुलासा किया कि यूक्रेन के जिस खारकीव में सबसे खतरनाक लड़ाई छिड़ी है, वहां रूस भारतीय अधिकारियों के संपर्क में है. ये अधिकारी भारतीय छात्रों और नागरिकों को यूक्रेन से निकाल रहे हैं. रूस ने इस बात का भरोसा दिया है कि युद्ध में एक भी भारतीय छात्र पर आंच नहीं आएगी. हालांकि कर्नाटक निवासी नवीन नाम के एक छात्र की रूसी गोलीबारी में मौत हो गई थी, जिसपर भारत के अंदर तीखी प्रतिक्रिया हुई. इसके बाद ही रूस के राजदूत का ये बयान आया है. 

रूस के एंबेसडर डेनिस अलीपोव ने बताया कि खारकीव में फंसे भारतीयों के संपर्क में जो अधिकारी हैं, रूस उनके साथ संपर्क में है. यही नहीं, यूक्रेन के पूर्वी इलाकों में भी रूस ऐसा ही कर रहा है. उन्होंने कहा कि हमें भारत सरकार का वो अनुरोध प्राप्त हुआ है, जिसमें यूक्रेन में फंसे भारतीयों को रूसी के रास्ते निकालने की बात कही गई है.

रूस के एंबेसडर डेनिस अलीपोव ने यूक्रेन-रूस की लड़ाई पर भारत के संतुलित रूख की तारीफ भी की है. उन्होंने कहा कि भारत हमेशा से हमारा सहयोगी रहा है. हम संयुक्त राष्ट्र में भारत के रूख की तारीफ करते हैं, जिसने संतुलन भरा रास्ता अपनाया. उन्होंने कहा कि भारत इस समस्या की गहराई को समझता है.

भारत को एस-400 सिस्टम की सप्लाई पर नहीं पड़ेगा असर

उन्होंने कहा कि रूस भले ही यूक्रेन में फंसा हुआ हो और वो लड़ाई लड़ रहा हो. लेकिन इससे भारत को होने वाली एस-400 सिस्टम की सप्लाई पर कोई असर नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा कि इस सिस्टम की सप्लाई किसी भी तरह के प्रतिबंध नहीं रोक पाएंगे, चाहे वो नए हों या पुराने. उन्होंने कहा कि भारत के साथ जो भी रक्षा संबंध हैं, वो यथावत बने रहेंगे.