logo-image

Ukraine Crisis :रूस का मोस्कवा युद्धपोत तबाह,जवाबी कार्रवाई में यूक्रेन का नेप्च्यून मिसाइल संयंत्र ध्वस्त

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध होते हुए  51 दिन हो गए हैं. दोनों तरफ से ताबड़तोड़ हमले जारी हैं. जमीन पर भारी तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है.

Updated on: 15 Apr 2022, 09:41 PM

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन में हो रहे भीषण युद्ध के बीच बड़ा नाटकीय घटनाक्रम सुनने को मिल रहा है. यूक्रेन ने रूस के युद्धपोत Moskva को तबाह कर दिया है. युद्धपोत तबाह होने के बाद  रूस सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए कीव में ताबड़तोड़ मिसाइल हमला किया है. नेप्च्यून मिसाइल बनाने वाले संयंत्र को भी उड़ा दिया गया है. ऐसी जानकारी है कि यूक्रेन की तरफ से रूसी युद्धपोत को इसी मिसाइल के जरिए तबाह किया गया था. ऐसे में भविष्य में यूक्रेन दोबारा ऐसा हमला ना कर सके, इसलिए सीधे संयंत्र को ही उड़ा दिया गया है. 

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध होते हुए  51 दिन हो गए हैं. दोनों तरफ से ताबड़तोड़ हमले जारी हैं. जमीन पर भारी तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है. दोनों देशों के बीच में कई दौर की बातचीत जरूर हुई है लेकिन ज्यादा सफलता हाथ नहीं आई है. ना रूस हार मानने को तैयार दिख रहा है और ना ही यूक्रेन सरेंडर करने का मन बना रहा है. ऐसे में हर बीतते दिन के साथ ये युद्ध और ज्यादा भयावह होता जा रहा है.

यह भी पढ़ें : रूस ने S-400 मिसाइल भारत भेजी, चीन और पाकिस्तान की हर हरकत का जवाब 

वैसे यूक्रेन की माने तो उनकी तरफ से सिर्फ रूस के युद्धपोत को निशाना नहीं बनाया गया था. बल्कि उस युद्धपोत में उनके जो कमांडर मौजूद थे, उन्हें भी मौत के घाट उतार दिया गया. अभी तक रूस ने इसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन यूक्रेन मीडिया में लगातार ये खबर चलाई जा रही है. इसे यूक्रेन के लिए एक बड़ी कामयाबी बताया जा रहा है. वैसे एक दावा तो रूस की तरफ से भी किया गया है. उनकी माने तो इस युद्ध के बीच यूक्रेन के एक हजार सैनिकों ने सरेंडर कर दिया है. 

इसके अलावा उनकी तरफ से यूक्रेन पर एक गंभीर आरोप भी लगाया गया है. दावा हुआ है कि यूक्रेन की तरफ से रूस की सीमा में घुसने का प्रयास हुआ है. दो इमारतों को भारी नुकसान भी पहुंचाया गया है और कई लोगों के घायल होने की खबर है. इस हमले पर यू्क्रेन की तरफ से साफ कहा गया है कि उन्होंने ऐसी कोई कार्रवाई नहीं की है और रूस की तरफ से सफेद झूठ बोला जा रहा है.