logo-image

Ukraine Crisis: चीन ने दिखाया US को आईना, नाटो की जिद ने उकसाया रूस को

वांग ने कहा कि एक अमेरिकी समाचार पत्र में आरोप 'पूरी तरह से फर्जी खबर है और ध्यान हटाने और दोष बदलने के इस तरह के व्यवहार बहुत ही घृणित हैं.

Updated on: 04 Mar 2022, 01:29 PM

highlights

  • चीन ने विंटर ओलिंपिक वाले प्रोपेगेंडा की बिखेरी धज्जियां
  • साथ ही बोला अमेरिकी हुक्मरानों पर बेहद तीखा हमला
  • यूक्रेन को नाटो में लाने का खामियाजा है रूसी हमला

बीजिंग:

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने 'फर्जी' और 'बहुत नीच' सुझाव की निंदा की है कि बीजिंग ने 2022 के शीतकालीन ओलंपिक समाप्त होने तक रूस (Russia) को यूक्रेन पर अपने आक्रमण में देरी करने के लिए कहा था. गुरुवार को एक दैनिक ब्रीफिंग में बोलते हुए वांग ने कहा कि एक अमेरिकी समाचार पत्र में आरोप 'पूरी तरह से फर्जी खबर है और ध्यान हटाने और दोष बदलने के इस तरह के व्यवहार बहुत ही घृणित हैं.' उन्होंने देश के इस दावे को दोहराया कि यूक्रेन (Ukraine) के लिए नाटो की सदस्यता से इंकार न करके अमेरिका ने रूस को उकसाया है.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने लगाया था आरोप
आरटी ने बताया द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में पश्चिमी खुफिया रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि वरिष्ठ चीनी अधिकारियों ने वरिष्ठ रूसी अधिकारियों से कहा है कि जब तक बीजिंग में अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन समाप्त नहीं हो जाता, तब तक यूक्रेन पर आक्रमण न करें. लेख का दावा है कि रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि वरिष्ठ चीनी अधिकारियों को आक्रमण शुरू होने से पहले रूस की युद्ध योजनाओं या इरादों के बारे में कुछ स्तर का प्रत्यक्ष ज्ञान था.

यह भी पढ़ेंः  Ukraine Crisis: अब बाइडन प्रशासन इस तरह बना रहा भारत पर दबाव

चीन परोक्ष रूप से रूस के साथ
चीन उन 35 देशों में से एक था, जिन्होंने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक वोट से परहेज किया, जिसमें 141 देशों ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा की, जबकि मॉस्को सहित केवल पांच सदस्यों ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया. वांग ने चीन के फैसले के बारे में बताते हुए संवाददाताओं से कहा, 'अफसोस की बात है कि वोट के लिए महासभा के आपातकालीन विशेष सत्र में प्रस्तुत किए गए मसौदा प्रस्ताव में पूरी सदस्यता के साथ पूर्ण परामर्श नहीं किया गया था, न ही यह इतिहास और मौजूदा संकट की जटिलता को ध्यान में रखता है.'