logo-image

संकट के बीच यूक्रेन ने मनाया एकता दिवस

संकट के बीच यूक्रेन ने मनाया एकता दिवस

Updated on: 17 Feb 2022, 12:05 PM

कीव:

यूक्रेन ने देश में संकट के बीच लोगों को एकजुट करने के लिए राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को राष्ट्र के नाम एक टेलीविजन संबोधन में, राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेनियन अलग हैं, लेकिन वे सभी शांति, खुशी और अपने प्रियजनों के साथ रहने की इच्छा से एकजुट हैं।

जेलेंस्की ने कहा, हम सभी एक इच्छा से एकजुट हैं, शांति से, खुशी से, एक परिवार के रूप में, बच्चों के साथ, माता-पिता के साथ और हमें इस सब पर पूरा अधिकार है। क्योंकि हम घर पर हैं, हम अपने देश यूक्रेन में हैं।

इस बीच, प्रधान मंत्री डेनिस शमीहाल ने कहा कि यूक्रेनियन दोस्तों और दुश्मनों को दिखाना चाहते हैं कि यूक्रेन कठिन समय में भी हम एक-साथ है।

श्यामल ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर लिखा, यूक्रेनी ने अपने मतभेदों को खारिज कर दिया है और संभावित खतरों का सामना करने के लिए एकजुट हो रहे हैं। एक सफल भविष्य के लिए। हम जानते हैं कि यह कैसे करना है और हमारी एकता हमारा सबसे अच्छा हथियार है।

समारोह में, यूक्रेनी के उत्साही लोगों ने कीव में ओलंपिक स्टेडियम में 200 मीटर लंबा राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

लोगों की एकता दिखाने के लिए देश भर के सरकारी भवनों, निजी घरों और कारों पर नीले-पीले झंडे लहराए गए।

समारोह में कई स्कूलों और किंडरगार्टन में बच्चों को पारंपरिक यूक्रेनी कपड़े पहनने के लिए कहा गया था।

इसके अलावा, इंफ्रास्ट्रक्चर मंत्रालय ने यूक्रेन के पश्चिमी शहर राखीव से पूर्वी शहर मारियुपोल तक ट्रेन ऑफ यूनिटी की शुरुआत की, जिसने देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में झंडा फहराया।

यूरोपीय संघ के देशों के राजदूतों ने एकता दिवस को चिह्न्ति करने के लिए कीव में स्मरण की दीवार पर फूल बिछाए, यूक्रेन के लिए अपना समर्थन दिखाया और उन सभी को श्रद्धांजलि अर्पित की जो 2014 से पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष में मारे गए थे।

कुछ पश्चिमी मीडिया ने दावा किया था कि रूस 16 फरवरी को यूक्रेन पर आक्रमण कर सकता है।

मास्को, जिसने सीमा के पास 1,00,000 से अधिक सैनिकों को जमा किया है, ने बार-बार यूक्रेन पर आक्रमण करने की किसी भी योजना से इनकार किया है।

इससे पहले बुधवार को रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने कहा कि यूक्रेन की सीमाओं पर स्थिति स्थिर बनी हुई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.