logo-image

यूके की यात्रा प्रतिबंध सूची से दक्षिण अफ्रीका को हटाने का अनुरोध

यूके की यात्रा प्रतिबंध सूची से दक्षिण अफ्रीका को हटाने का अनुरोध

Updated on: 28 Sep 2021, 02:05 PM

जोहान्सबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका के एक अधिकारी ने कहा कि उन्होंने ब्रिटिश विदेश सचिव को पत्र लिखकर देश को पर्यटन की बहाली के लिए ब्रिटेन की यात्रा की रेड लिस्ट से हटाने के लिए कहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को एक बयान में, पश्चिमी केप प्रांत के वित्त और आर्थिक अवसर मंत्री डेविड मेनियर ने कहा कि उन्होंने इस मामले के बारे में विश्व पर्यटन दिवस पर पत्र लिखा है, जो बेहद निराशाजनक है और स्पष्ट रूप से अनुचित लगता है।

केवल एक ब्रिटिश या आयरिश नागरिक, या यूके में निवास का अधिकार रखने वाले व्यक्ति को ब्रिटेन में प्रवेश करने की अनुमति है अगर वह पिछले 10 दिनों में रेड लिस्ट में किसी देश या क्षेत्र में रहा हो।

मेनियर ने कहा कि यह आर्थिक सुधार के लिए महत्वपूर्ण बाधा विशेष रूप से पश्चिमी केप में पर्यटन क्षेत्र के लिए है।

आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि पश्चिमी केप में पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र, दक्षिण अफ्रीका में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल, कोविड-19 के कारण 2020 में मुश्किल से प्रभावित हुआ है, जिसमें 75,000 से अधिक नौकरियों का नुकसान हुआ है।

वल्र्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल (डब्ल्यूटीटीसी) द्वारा किए गए शोध के अनुसार, दक्षिण अफ्रीकी अर्थव्यवस्था को ब्रिटेन की रेड लिस्ट में होने पर हर हफ्ते 1.2 करोड़ डॉलर से अधिक के बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

23 सितंबर को, केप टाउन के आर्थिक अवसरों और संपत्ति प्रबंधन के लिए मेयरल कमेटी के सदस्य एल्डरमैन जेम्स वोस ने कहा कि वह रेड लिस्ट के बारे में यूके के अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं और यूके के उच्चायुक्त के साथ इस मामले को उठाएंगे।

वोस के अनुसार, केप टाउन लंबे समय से ब्रिटिश यात्रियों का पसंदीदा स्थान रहा है।

2019 में, ब्रिटेन के टेलीग्राफ अखबार के पाठकों ने केप टाउन को लगातार सातवें साल दुनिया के अपने पसंदीदा शहर के रूप में वोट दिया। उन्होंने कहा कि इस महीने की शुरूआत में, ट्रैवल प्लस लीजर पत्रिका के वैश्विक दर्शकों ने केप टाउन को अफ्रीका और मध्य पूर्व में और यात्रा के लिए दुनिया में 25वां सर्वश्रेष्ठ सबसे अच्छा शहर का दर्जा दिया।

सोमवार को, दक्षिण अफ्रीका में 578 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए, जिससे पिछले सात दिनों में नए मामलों की औसत संख्या घटकर 1,912 हो गई।

देश, जिसमें अफ्रीका में कोविड -19 की उच्चतम राष्ट्रीय संख्या है, ने 87,216 मौतों के साथ कुल मिलाकर 2,897,521 कोविड मामलों की पुष्टि की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.