News Nation Logo

यूके ने उन्नत मेगा रेल परियोजना का अनावरण किया

यूके ने उन्नत मेगा रेल परियोजना का अनावरण किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Nov 2021, 01:50:01 PM
UK unveil

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लंदन: ब्रिटेन सरकार ने रेल नेटवर्क में एक उन्नत निवेश योजना की घोषणा कर इसकी पुष्टि की है कि हाई स्पीड टू (एचएस2) के पूर्वी चरण को खत्म कर दिया जाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, परिवहन विभाग के अनुसार, एकीकृत रेल योजना (आईआरपी) मिडलैंड्स और उत्तरी इंग्लैंड के लिए रेल निर्माण और उन्नयन के 96 अरब पाउंड (129 अरब डॉलर) पैकेज के साथ ब्रिटेन के रेल नेटवर्क में अब तक का सबसे बड़ा सरकारी निवेश देखेगी।

नई योजना के तहत, एचएस2 से लीड्स का पूर्वी चरण मूल रूप से लंदन को बमिर्ंघम, मैनचेस्टर और लीड्स के शहर के केंद्रों से जोड़ने के लिए समाप्त किया जाना तय है।

परिवहन सचिव ग्रांट शाप्स ने कहा, हमारी योजनाएं एचएस2 और नॉर्दर्न पावरहाउस रेल की शुरूआती महत्वाकांक्षाओं से ऊपर और परे जाती हैं। चाहे उनका आकार कोई भी हो, उत्तर और मिडलैंड्स में, 10 से 15 साल पहले तक, उनके आकार से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

परिवहन विभाग ने कहा कि योजना, राष्ट्रीय आधारभूत संरचना आयोग सहित व्यापक आंतरिक और स्वतंत्र विश्लेषण के विशेषज्ञ निष्कर्षों पर निर्माण, मूल योजनाओं की तुलना में यात्रियों के लिए तेज और अधिक कुशल तरीके से बेहतर परिणाम प्रदान करेगी।

हालांकि, आलोचकों ने ब्रिटिश सरकार पर वादे तोड़ने का आरोप लगाया।

शैडो सेक्रेटरी ऑफ स्टेट फॉर ट्रांसपोर्ट जिम मैकमोहन ने कहा कि यह भरोसे का विश्वासघात, वादों का विश्वासघात और इंग्लैंड और मिडलैंड्स के उत्तर में निवेश का विश्वासघात है।

एचएस2 यूके की दूसरी हाई-स्पीड लाइन होगी, पहली हाई स्पीड वन (एचएस1) होगी जो लंदन को चैनल टनल से जोड़ती है। लंदन और बमिर्ंघम के बीच एचएस2 के पहले चरण पर काम चल रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Nov 2021, 01:50:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.