News Nation Logo

Rishi Sunak कैबिनेट में कई पुराने मंत्रियों को मिली अहम जिम्मेदारियां

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 26 Oct 2022, 08:01:16 AM
Rishi Sunak

Rishi Sunak (Photo Credit: Twitter/RishiSunak)

highlights

  • ऋषि सुनक ने कैबिनेट में किया बदलाव
  • पुराने चेहरों को फिर से सौंपी अहम जिम्मेदारी
  • सुएला ब्रेवरमैन को मिली अहम जिम्मेदारी

नई दिल्ली:  

Rishi Sunak Cabinet Reshuffle: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कैबिनेट में फेरबदल भी शुरू कर दिया है. ऋषि सुनक ने अपनी कैबिनेट से कुछ पुराने चेहरों को हटाया है. कुछ नए चेहरों को जोड़ा है. लेकिन कंजर्वेटिव पार्टी के बड़े और मजबूत नेताओं का साथ नहीं छोड़ा है. उनका भी, जो अब तक उनके विरोध में थे. ऋषि सुनक ने उन बड़े चेहरों को अपने कैबिनेट में शामिल किया है, जो लिज ट्रस सरकार में थे. यहां तक कि पेनी मॉर्डेंट को भी अहम जिम्मेदारी सौंपी है.

भारत विरोधी भारतवंशी को फिर से मिली अहम जिम्मेदारी

ऋषि सुनक का ये कदम बता रहा है कि वो ब्रिटेन के हित में सोच-समझ कर फैसले ले रहे हैं. इसके साथ ही वो उन लोगों का समर्थन भी कर रहे हैं, जो कट्टर ब्रिटिश नीतियों के समर्थक हैं. खासकर सुएला ब्रेवरमैन जैसे नाम. सुएला ब्रेवरमैन भारतीय मूल की हैं, लेकिन उनके सुर भारतीयों को लेकर हमेशा कड़े रहे हैं. उन्हें भारतीय लोगों की ब्रिटेन में एंट्री को ही लेकर दिक्कते हैं. लेकिन वो सुनक की कैबिनेट में अहम पद हैं. उन्हें गृह मंत्री बनाया गया है. इसके साथ ही ये साफ हो गया है कि वो ब्रिटेन भारतीयों का स्वागत करने के लिए तैयार नहीं है. उनकी टिप्पणी से ही ब्रिटेन-भारत के बीच अहम ट्रेड डील लटक गई थी, जिस पर अब सवालिया निशान उठ रहे हैं.

कई मंत्री अपना ओहदा बचाने में कामयाब

ऋषि सुनक की कैबिनेट में ट्रस की सरकार में विदेश सचिव रहे जेम्स क्लेवर्ली भी शामिल हैं. उनको फिर से वही जिम्मेदारी मिली है. तो बोरिस जॉनसन की सरकार में डिप्टी पीएम रहे डोमिनिक रॉब फिर से डिप्टी पीएम बने हैं. उन्हें कानून मंत्रालय भी दिया गया है. वहीं, आखिर तक सुनक की विरोधी रहीं पेनी मॉर्डेंट को हाउस ऑफ कॉमन्स का नेता फिर से बनाया गया है.

First Published : 26 Oct 2022, 08:01:16 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.