logo-image

ब्रिटेन की खुदरा बिक्री में कोविड प्रतिबंधों में ढील के बावजूद तेजी से गिरावट आई

ब्रिटेन की खुदरा बिक्री में कोविड प्रतिबंधों में ढील के बावजूद तेजी से गिरावट आई

Updated on: 21 Aug 2021, 01:20 PM

लंदन:

कोरोनावायरस प्रतिबंधों में ढील के बावजूद ब्रिटेन की खुदरा बिक्री में जून से जुलाई में 2.5 फीसदी की गिरावट आई है, लेकिन फरवरी 2020 में महामारी से पहले के स्तर से 5.8 फीसदी अधिक है। इसकी जानकारी राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को ओएनएस के हवाले से कहा, जुलाई में खाद्य भंडार की बिक्री में मासिक 1.5 प्रतिशत की गिरावट आई, पिछले महीने में वृद्धि के बाद जब यूरो 2020 फुटबॉल चैम्पियनशिप द्वारा बिक्री में बढ़ावा दिया गया, जबकि गैर-खाद्य भंडार की बिक्री में जून की तुलना में जुलाई में 4.4 प्रतिशत की गिरावट आई।

इस बीच, फरवरी 2021 के बाद से पहली मासिक गिरावट को चिह्न्ति करते हुए, ऑटोमोटिव ईंधन की बिक्री में महीने के दौरान 2.9 प्रतिशत की कमी आई, जो ओएनएस के आंकड़ों से पता चलता है।

ब्रिटिश स्वतंत्र अर्थशास्त्री जूलियन जेसोप ने कहा, जुलाई में यूके की खुदरा बिक्री में 2.5 प्रतिशत एम/एम की गिरावट को बताना कठिन है। उन्होंने कहा, उम्मीद है कि यह यूरो के अंत को दर्शाता है और आतिथ्य के लिए खर्च का डायवर्जन आदि बताता है। जैसा कि कोविड प्रतिबंध हटा दिया गया और खराब मौसम है। लेकिन शायद वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की समस्याओं के कारण कुछ सामानों की भी कमी है।

एक आर्थिक शोध सलाहकार, पैन्थियॉन मैक्रोइकॉनॉमिक्स में यूके के मुख्य अर्थशास्त्री सैमुअल टॉम्ब्स ने कहा कि वह जुलाई की गिरावट का श्रेय रेस्तरां में लौटने वाले लोगों को नहीं देंगे।

ब्रिटिश रिटेल कंसोर्टियम के मुख्य कार्यकारी हेलेन डिकिंसन ने कहा कि प्रतिबंधों को उठाने से इन-स्टोर को बढ़ावा नहीं मिला, क्योंकि गीले मौसम के कारण उपभोक्ता खरीदारी के लिए बाहर नहीं जाना चाहते हैं।

इंग्लैंड ने 19 जुलाई से अपने लगभग सभी बाकी कोविड -19 प्रतिबंधों को हटा लिया।

नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि ब्रिटेन में 16 वर्ष और उससे अधिक आयु के 87 प्रतिशत से अधिक लोगों को टीके की पहली खुराक मिली है और 75 प्रतिशत से अधिक लोगों ने दोनों खुराक प्राप्त की हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.