logo-image

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कंजरवेटिव पार्टी के नेता पद से दिया इस्‍तीफा, ब्रिटिश मीडिया का दावा

माना जा रहा है कि 7 जून को थेरेसा मे पद छोड़ देंगी.

Updated on: 24 May 2019, 03:41 PM

नई दिल्‍ली:

ब्रेक्सिट मुद्दे पर बार-बार हार का सामना करने के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने ब्रिटेन की संसद में शुक्रवार को इस्तीफे की घोषणा कर दी. इस्‍तीफे की घोषणा करते हुए उन्‍होंने कहा कि वह सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में सात जून को अपना पद छोड़ेंगी. नए प्रधानमंत्री की घोषणा तक वे पद पर बनी रहेंगी. माना जा रहा है कि 7 जून को वह पद छोड़ देंगी. 

सूत्रों का कहना है कि यदि वह अब अपने ब्रेक्सिट योजना पर वोट खो देती हैं तो वह इस्तीफा दे देंगी. हालांकि इससे पहले ही इस समझौते को तीन बार खारिज किया जा चुका है. इस बीच बोरिस जॉनसन ने संकेत दिया है कि मे के जाने के बाद वह टोरी पार्टी के अगले नेता बनने की योजना बना रहे हैं. पिछले साल के अंत में कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों ने प्रधानमंत्री को विश्वास प्रस्ताव द्वारा बचा लिया था और पार्टी के नियमों के मुताबिक दिसंबर तक उन्हें फिर से औपचारिक रूप से चुनौती नहीं दी जा सकती.

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री और टोरी पॉर्टी के वरिष्ठ सांसदों के बीच एक बैठक होगी. टोरी पार्टी यह जानना चाहती है कि प्रधानमंत्री डाउनिंग स्ट्रीट स्थित आवास को कब तक छोड़ सकती हैं?