logo-image

Uk के पीएम ऋषि सुनक फिर विवादों में, इस बार वजह बना एक शिल्प

राजनीतिक झंझावतों के बीच ब्रिटेन आर्थिक चुनौतियों में भी घिरा हुआ है. ऐसे में नए पीएम ऋषि सुनक के सरकारी घर के बगीचे के लिए 13 करोड़ के शिल्प की खरीददारी ने उन्हें आलोचना के केंद्र में ला दिया है.

Updated on: 27 Nov 2022, 04:46 PM

highlights

  • ब्रिटेन के भारतीय मूल के नए पीएम ऋषि सुनक फिर आलोचना के केंद्र में
  • सरकारी पीएम आवास के लिए लगभग 13 करोड़ का शिल्प खरीदा गया
  • वह भी तब जब ब्रिटेन गंभीर आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहा है

लंदन:

यूनाइटेड किंगडम (UK) आर्थिक दलदल से खुद को निकालने के लिए संघर्ष कर रहा है. गंभीरता इससे समझी जी सकती है कि लिज ट्रस (Liz Truss) को गलत आर्थिक नीतियों के चलते ही सत्ता गंवानी पड़ी थी. अब उनके स्थान पर ब्रिटेन के नए सीएम बने ऋषि सुनक (Rishi Sunak) भी भारी-भरकम फिजूलखर्च को लेकर आम लोगों के निशाने पर आ गए हैं. हाल ही में ब्रिटिश सरकार ने ऋषि सुनक के आधिकारिक आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट (Downing Street) के लिए लगभग 13 करोड़ रुपए का एक शिल्प नीलामी से खरीदा है. ब्रिटेन के प्रतिष्ठित शिल्पकार हैनरी मूर के इस शिल्प को खरीदने पर आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहे ब्रिटेन में एक नई बहस शुरू हो गई है. लोगों ने इसे असाधारण फिजूलखर्च बता बढ़ती मुद्रास्फीति, घरेलू खर्चों में वृद्धि और खर्च कम करने के सरकारी प्रयासों के बीच गैर-जरूरी करार दिया है. 

क्रिस्टी की नीलामी से खरीदा गया हैनरी मूर का शिल्प
द सन अखबार के मुताबिक ब्रिटिश पीएम के आधिकारिक आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बगीचे के लिए हैनरी मूर के 1980 में बनाए 'वर्किंग मॉडल फॉर सीटेड वुमेन-ए एब्स्ट्रैक्ट' श्रंखला के एक शिल्प को क्रिस्टी की नीलामी में सरकारी कला संग्रह ने खरीदा है. इसकी कीमत 1.3 मिलियन स्टर्लिंग पाउंड बताई जा रही है, जो भारतीय मुद्रा में 13 करोड़ के लगभग बैठती है. गौरतलब है कि सरकारी कला संग्रह विभाग ब्रिटिश सरकार के अधीन आता है और सरकार की संपत्तियों के लिए खरीददारी करने का काम देखता है. जाहिर है कला संग्रह विभाग करदाताओं के पैसे से ही यह सारी खरीददारी करता है. ऐसे में आर्थिक चुनौतियों के बीच करदाताओं के पैसे से की गई फिजूलखर्ची आम लोगों को रास नहीं आई है. हालांकि विवाद बढ़ता देख डाउनिंग स्ट्रीट ने अपनी सफाई में कहा कि इस कलाकृति को हासिल करने के फैसले में कोई राजनेता शामिल नहीं था.

यह भी पढ़ेंः China में लॉकडाउन के खिलाफ लोगों का गुस्सा फूटा, जिनपिंग के खिलाफ सड़कों पर नारेबाजी

सरकारी आवास के बगीचे में पहले से था मूर का एक अन्य शिल्प
द सन अखबार के मुताबिक ब्रिटिश पीएम के आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट में पिछले 40 सालों से हैनरी मूर का एक अन्य शिल्प पहले से लगा हुआ था. हालांकि अब उसके स्थान पर यह नया शिल्प स्थापित किया जाएगा. बताते हैं कि हैनरी मूर चैरिटेबेल ट्रस्ट के अनुरोध पर हैनरी मूर के शिल्प अदल-बदल कर सरकारी दफ्तरों और आवासों में लगाए जाते हैं. ब्रिटिश सरकार के सरकारी कला संग्रह विभाग के पास ऐसे 14 हजार से अधिक मूल्यवान कला के नमूने हैं, जो ब्रिटिश पीएम के सरकारी आवास समेत लंदन के व्हाइटहाल सरीखी सरकारी इमारतों को सजाने-संवारने के इस्तेमाल में आते हैं. गौरतलब है कि हैनरी मूर ब्रिटेन के लब्ध प्रतिष्ठित कलाकार रहे हैं, जिनकी 1986 में मौत हो गई थी. उनकी कलाकृतियों को चाहने वाले दुनिया भर में फैले हुए हैं. भारत में हैनरी मूर के शिल्प कई घरों की शोभा बढ़ा रहे हैं.