News Nation Logo

ब्रिटेन की गृह मंत्री ने दिवाली समारोह में एफटीए के लिए उठाई आवाज

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Oct 2022, 02:56:09 PM
UK Home Minister

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लंदन:  

ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन के नेतृत्व में ब्रिटिश सांसदों ने लंदन में इंडिया ग्लोबल फोरम (आईजीएफ) द्वारा आयोजित एक दिवाली समारोह में भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते के लिए अपनी आवाज उठाई है. ब्रेवरमैन ने मंगलवार को ट्वीट किया, भारत-ब्रिटेन व्यापार और सुरक्षा साझेदारी का निर्माण हमारे दोनों देशों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. भारतीय मूल की मंत्री, जो भारतीयों के बारे में अपनी विवादास्पद टिप्पणी को लेकर विवादों में घिरी रहती है, ने कहा कि वीजा ओवर-स्टे सबसे बड़ा समूह है. उन्होंने कहा, हमारे देशों के लिए एक साथ काम करने के लिए एक आर्थिक अनिवार्यता है, यही कारण है कि हम व्यापार समझौते को सुरक्षित करने के लिए इतने उत्सुक हैं.

ब्रेवरमैन के बयान के बाद भारत ने कहा कि दोनों देशों को प्रवास की गतिशीलता के संबंध में विचारों का सम्मान करना चाहिए.

जूनियर ट्रेड मिनिस्टर ग्रेग हैंड्स ने कार्यक्रम में भाग लिया, इसमें उनके अलावा, वरिष्ठ सांसदों, व्यापारिक नेताओं और राजनयिकों ने भी हिस्सा लिया. ग्रेग हैंड्स ने एक ट्वीट में कहा, भारत के साथ हमारा व्यापार सौदा हमारे दोनों देशों को और भी करीब लाएगा, पिछले साल हमने 24 अरब पाउंड से अधिक वस्तुओं और सेवाओं का आदान-प्रदान किया था.

आधिकारिक सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत-यूके द्विपक्षीय व्यापार वर्तमान में लगभग 24.3 बिलियन पाउंड प्रति वर्ष है और इसका लक्ष्य 2030 तक इसे कम से कम दोगुना करना है.

टोटेनहम के लेबर सांसद डेविड लैमी ने एक ट्वीट में लिखा, हम यूके लेबर में लंबे समय से हैं और आशा करते हैं कि हम भारत के साथ एक व्यापार समझौता करेंगे. हमें उम्मीद है कि वीजा बाधाओं को दूर किया जाएगा.

भारत सरकार अपने निवासियों के लिए अतिरिक्त कार्य और अध्ययन वीजा की मांग कर रही है, साथ ही ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के साथ एक समझौते के बाद एक नया वीजा तैयार किया गया है, जो 35 वर्ष से कम आयु के लोगों को यूके में तीन साल तक रहने की अनुमति देता है.

लेबर सांसद निक थॉमस-साइमंड्स ने कहा, मैं भारत के साथ अपनी व्यापारिक साझेदारी को मजबूती से आगे बढ़ते हुए देखना चाहता हूं.

पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत के साथ व्यापार समझौते के लिए दिवाली की समय सीमा निर्धारित की थी, लेकिन नए व्यापार सचिव केमी बडेनोच ने हाल ही में कहा कि उनका देश अब उस समय सीमा पर काम नहीं कर रहा है.

मीडिया रिपोटरें के अनुसार, प्रवासन, ऑटोमोबाइल और शराब के कर में लगातार अंतर के कारण भारत और यूके में एफटीए को समाप्त करने की समय सीमा नवंबर तक बढ़ाई जा सकती है.

समारोह के लिए भारतीय पोशाक पहने ब्रेवरमैन ने भारत के साथ अपने व्यक्तिगत संबंध के बारे में भी बताया और कहा, भारत उनकी आत्मा में है.

उन्होंने ट्वीट किया, भारत मेरे दिल में है, मेरी आत्मा में है और दिवाली ब्रिटेन में, भारतीय संस्कृति का जश्न मनाने का जादुई समय है.

First Published : 19 Oct 2022, 02:56:09 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.