logo-image

लॉकडाउन में ढील के बीच तीसरी तिमाही में यूके की जीडीपी में हुई बृद्धी

लॉकडाउन में ढील के बीच तीसरी तिमाही में यूके की जीडीपी में हुई बृद्धी

Updated on: 12 Nov 2021, 05:25 PM

लंदन:

ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ओएनएस) ने अपने नवीनतम अपडेट में कहा कि यूके के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) ने तीसरी तिमाही में 1.3 प्रतिशत की तिमाही वृद्धि दर्ज की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ओएनएस के हवाले से कहा कि तीसरी तिमाही की जीडीपी अभी भी 2.1 प्रतिशत नीचे है, जहां 2019 में चौथी तिमाही में यह महामारी से पहले थी।

आंकड़ो में दिखाया गाय है कि पिछली तिमाही की तुलना में तीसरी तिमाही में सेवा क्षेत्र का उत्पादन 1.6 प्रतिशत बढ़ा है, जो चौथी तिमाही 2019 के स्तर से 0.7 प्रतिशत नीचे था।

इस बीच, तीसरी तिमाही में उत्पादन उत्पादन में 0.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो इसके पूर्व-कोविड स्तरों से 2.1 प्रतिशत कम है।

निर्माण उत्पादन तिमाही-दर-तिमाही 1.5 फीसदी गिर गया है।

इस महीने की शुरूआत में, बैंक ऑफ इंग्लैंड ने व्यापक अटकलों के बावजूद कि वह बढ़ती मुद्रास्फीति को रोकने के लिए दरों में वृद्धि करेगा, ब्याज दरों को 0.1 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने की घोषणा की।

सितंबर में वार्षिक मुद्रास्फीति 3.1 प्रतिशत थी, और अप्रैल 2022 में लगभग 5 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है।

कोविड -19 महामारी शुरू होने के बाद से बैंकों ने व्यवसायों और घरों का समर्थन करने के लिए दो आपातकालीन आधार दर में 0.75 प्रतिशत से 0.1 प्रतिशत की कटौती की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.