logo-image

ब्रिटेन ने अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को आसान बनाने के लिए ट्रैफिक लाइट सिस्टम को खत्म किया

ब्रिटेन ने अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को आसान बनाने के लिए ट्रैफिक लाइट सिस्टम को खत्म किया

Updated on: 18 Sep 2021, 03:20 PM

लंदन:

ब्रिटेन के परिवहन सचिव ग्रांट शाप्स ने घोषणा की कि कोविड-19 महामारी के बीच अंतर्राष्ट्रीय यात्रा को आसान बनाने के लिए रेड, अम्बर और ग्रीन देशों की मौजूदा ट्रैफिक लाइट सिस्टम को खत्म कर दिया जाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा में बदलाव की सरकार की योजना के तहत, 4 अक्टूबर से केवल एक लाल सूची होगी और अन्य सभी देशों को यात्रा के लिए स्पष्ट माना जाएगा।

परिवहन सचिव ने शुक्रवार को कहा, आज के बदलावों का मतलब है एक सरल, ज्यादा सीधी प्रणाली। कम परीक्षण और कम लागत वाला, यात्रा उद्योग को बढ़ावा देने के साथ-साथ अधिक लोगों को यात्रा करने, प्रियजनों को देखने या दुनिया भर में व्यापार करने की इजाजत देता है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य हमेशा हमारी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा नीति के केंद्र में रहा है और यूके में 4.4 करोड़ से अधिक लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, अब हम एक आनुपातिक अद्यतन संरचना पेश करने में सक्षम हैं जो नए परिदृश्य को दर्शाता है।

सरकार ने यह भी घोषणा की है कि 22 सितंबर को सुबह 4 बजे से आठ देशों- तुर्की, पाकिस्तान, मालदीव, मिस्र, श्रीलंका, ओमान, बांग्लादेश, केन्या को रेड लिस्ट से हटा दिया जाएगा।

पिछली अम्बर और हरी सूचियां शेष विश्व (आरओडब्ल्यू) सूची में विलय हो जाएंगी।

इस सूची में किसी देश में कोई भी व्यक्ति जिसे पूरी तरह से टीका लगाया गया है, उसे इंग्लैंड की यात्रा से तीन दिन पहले पीसीआर परीक्षण नहीं कराना पड़ेगा।

अक्टूबर के अंत से, गैर-लाल सूची वाले देशों के पूरी तरह से टीकाकरण वाले यात्री दूसरे दिन के पीसीआर परीक्षणों को सस्ते पाश्र्व प्रवाह परीक्षणों से बदल सकेंगे।

पॉजिटिव परीक्षण करने वाले किसी भी व्यक्ति को एक निशुल्क पुष्टिकरण पीसीआर परीक्षण को अलग करने और लेने की आवश्यकता होगी, जिसे नए वेरिएंट की पहचान करने में मदद करने के लिए जीनोमिक रूप से अनुक्रमित किया जाएगा।

हालांकि, जो लोग रेड लिस्ट वाले देशों में से एक में जाते हैं, उन्हें अभी भी ब्रिटेन आने पर एक क्वारंटीन होटल में 11 रातें बिताने की आवश्यकता होती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.