News Nation Logo
Banner

भारत के बाद अब लंदन में भी घिरा विजय माल्या, जानें ब्रिटेन की कार्ट में क्या हुई सुनवाई

भारत के बाद लंदन में भी भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या रुपये के लेनदेन मामले में फंसता जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 25 May 2019, 07:38:04 AM
विजय माल्या (फाइल फोटो)

विजय माल्या (फाइल फोटो)

highlights

  • बैंकों से करीब 9000 करोड़ का कर्ज लेकर भागा है शराब कारोबारी विजय माल्या
  • भारत से भागने के बाद साल 2016 से लंदन में रह रहा है विजय माल्या
  • देनदारी को लेकर ब्रिटेन की कंपनी ने हाईकोर्ट में दायर की है याचिका 
  • बैंकों से करीब 9000 करोड़ रुपये का कर्ज लेकर भागे शराब कारोबारी विजय माल्या

नई दिल्ली:

भारत के बाद लंदन में भी भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या रुपये के लेनदेन मामले में फंसता जा रहा है. भारत से भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) के खिलाफ ब्रिटेन की शराब कंपनी डियाजियो के 17.5 करोड़ डालर के वसूली के दावे पर ब्रिटेन के उच्च न्यायालय में सुनवाई की गई.

न्यायमूर्ति रोबिन नॉलेज की पीठ के समक्ष डियाजियो ने दावा किया कि विजय माल्या, उसके बेटे सिद्धार्थ (Siddharth Mallya) और माल्या परिवार से जुड़ी दो कंपनियों पर उसकी देनदारी बनती है. उसका कहना है कि यह देनदारी उस समय की है जब उसने माल्या की यूनाइटेड स्प्रिट्स लि (USL) में नियंत्रणकारी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था.

यह भी पढ़ें ः यूबी लिमिटेड में विजय माल्या के शेयर बेचने पर मिले 1,008 करोड़ रुपये

ब्रिटेन की कंपनी ने कहा कि चार करोड़ डॉलर राशि की देनदारी सीधे माल्या पर बनती है जो उन्हें अधिग्रहित कंपनी के प्रबंध से नाता तोड़ने के लिए दिया गया था, बाकी बकाया माल्या के बेटे सिद्धार्थ और कंपनी वाट्सन लिमिटेड से वसूलने का दावा है. यह कंपनी माल्या के पारिवारिक न्यास कांटिनेंटल एडमिनिस्ट्रेशन सर्विसेज लिमिटेड (CASL) के नियंत्रण में है.

यह भी पढ़ें ः भगोड़े विजय माल्‍या ने लंदन में भारत लाए जाने के खिलाफ चली ये अंतिम चाल

वहीं, इसी महीने विजय माल्य को मध्य लंदन स्थित अपना गिरवी रखा घर छुड़ाने के लिए अदालत से अगले साल अप्रैल तक का समय मिल गया है. विजय माल्या ने यह घर गिरवी रखकर स्विस बैंक यूबीएस से कर्ज लिया था.

यह भी पढ़ें ः विजय माल्या से जुड़े बैंक धोखाधड़ी मामले की जांच कर रहे अधिकारी का कार्यकाल बढ़ाया गया

यूबीएस बैंक (UBS Bank) ने कर्ज के 2.04 करोड़ पौंड (करीब 182 करोड़ रुपये) का भुगतान नहीं करने पर माल्या के आलीशान कॉर्नवाल टेरेस अपार्टमेंट को कब्जे में लेने की मांग की थी. ब्रिटिश हाई कोर्ट की चांसरी डिवीजन के जज सिमॉन बार्कर के न्यायिक सहमति आदेश के मुताबिक, दोनों पक्षों में समझौता हो जाने की वजह से मामले की प्रक्रिया स्थगित कर दी गई है.

यह भी पढ़ें ः 2 से 303 सीटों तक पहुंचने की बीजेपी की पूरी कहानी, सांसदों की संख्‍या पर कभी कांग्रेस ने उड़ाया था मजाक

बैंकों से करीब 9000 करोड़ रुपये का कर्ज लेकर भागे शराब कारोबारी विजय माल्या भले ही अभी लंदन में रह रहा है, लेकिन भारत सरकार का शिकंजा लगातार उस पर कसता जा रहा है. वह साल 2016 से लंदन में रह रहा है. विजय माल्या के खिलाफ भारत में बैंकों के 9000 करोड़ रुपये के कर्ज नहीं लौटाने के मामले चल रहे हैं. वह भारत का भगोड़ा घोषित किया जा चुका है. माल्या को ब्रिटेन से प्रत्यर्पित कराकर भारत लाने के मामले में सुनवाई चल रही है.

First Published : 25 May 2019, 07:38:04 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो