logo-image

इथोपिया में प्लेन क्रैश के बाद भारत समेत दुनिया में खौफ, DGCA ने उड़ानों पर लगाई रोक

चीन, इंडोनेशिया, सिंगापुर के बाद यूके ने बोइंग 737 मैक्स 8 के संचालन पर बैन लगा दी है. पांच महीने से भी कम वक्त में बोइंग 737 मैक्स 8 के दो नए विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए.

Updated on: 12 Mar 2019, 11:48 PM

नई दिल्ली:

दुनिया के कई देश में बोइंग 737 मैक्स-8 को बैन करने के बाद भारत ने भी इसकी उड़ानों पर रोक लगा दिया है. नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बोइंग 737 मैक्स-8 के उड़ानों पर रोक लगाने का फैसला लिया है. इन विमानों को उचित संशोधनों तक सुरक्षित रखा जाएगा और उनके सुरक्षित संचालन को सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा उपाय किए जाएंगे.

भारत में बोइंग 737 मैक्स के उड़ान पर रोक लगाने से स्पाइस जेट पर खासा प्रभाव पड़ेगा. स्पाइस जेट के बेड़े में बोइंग के आठ विमान शामिल हैं. वहीं, प्राइवेट एविएशन कंपनी जेट एयरवेज ने हवाई जहाज बोइंग 737 MAX की उड़ान बंद करने का फैसला प्लेन क्रैश के बाद ही कर लिया था. कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि तकनीकी खामियों पर बोइंग के साथ बातचीत जारी है.

इधर, चीन, ऑस्ट्रेलिया, नार्वे, इंडोनेशिया, मलेशिया, अर्जेंटीना, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर के बाद यूके,जर्मनी, फ्रांस ने भी बोइंग 737 मैक्स 8 के संचालन पर बैन लगा दिया है. पांच महीने से भी कम वक्त में बोइंग 737 मैक्स 8 के दो नए विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गए. जिसने विमानन अधिकारियों और एयरलाइंस को इन दो घटनाओं के बीच समानताओं पर सोचने को मजबूर कर दिया.

इसे भी पढ़ें: सुनील गावस्कर ने कहा- इंग्लैंड के पास वर्ल्ड कप जीतने का अच्छा मौका

वहीं, अमेरिका के संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) ने घोषणा कर कहा है कि अगर बोइंग 737 मैक्स में सुरक्षा संबंधी कोई खामी पाई जाती है तो तत्काल और उचित कार्रवाई की जाएगी.

सोमवार को ट्विटर पर जारी एक बयान में प्रशासन ने पुष्टि कर कहा किएफएए और नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (एनटीएसबी) की एक टीम दुर्घटना के आंकड़े एकत्र करने और नागरिक उड्डयन अधिकारियों के संपर्क में रहने के लिए दुर्घटना स्थल पर मौजूद है.

एफएए ने हालांकि बाद में 'बोइंग 737 मैक्स ऑपरेटरों के लिए विमानों को उड़ान योग्य बताने वाली एक सूचना जारी की जो सुरक्षा मुद्दों पर दुनिया भर में अपने समकक्षों के साथ संवाद करने का अमेरिकी नियामक का तरीका है.

बता दें कि रविवार (10 मार्च) को इथियोपिया एयरलाइन्स का विमान अदिस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरते ही एक खेत में गिर गया था. जिसमें 157 लोगों की मौत हो गई थी. जिसमें 4 भारतीय भी शामिल थे.

इस घटना के कुछ ही मिनट बाद चीन, इंडोनेशिया ने इस विमान पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी थी. इसके बाद सिंगापुर ने कदम उठाते हुए बोइंग 737 मैक्स 8 के संचालन पर अस्थाई रूप से बैन लगा दिया था.

(इनपुट IANS के साथ)