logo-image

UAE का ऐलान, इस मौके पर 21 अक्टूबर को सरकारी और निजी कर्मिंयों को मिलेगी छुट्टी

संयुक्त अरब अमीरात में सरकारी और निजी सेक्टर के कर्मियों को करीब एक हफ्ते से अधिक का अवकाश दे दिया जा रहा है. यह छुट्टी 21 अक्टूबर तक मिलेगी. इस तारीख को पैग़ंबर मोहम्मद की जयंती के तौर पर मनाया जा रहा है.

Updated on: 12 Oct 2021, 11:36 AM

नई दिल्ली:

संयुक्त अरब अमीरात में सरकारी और निजी सेक्टर के कर्मियों को 21 अक्टूबर को अवकाश दिया जा रहा है. इस तारीख को पैग़ंबर मोहम्मद की जयंती के तौर पर मनाया जा रहा है. इसकी पुष्टि अमीरात की सरकार ने की है. संयुक्त अरब अमीरात के सरकारी मीडिया चैनल WAM ने बताया कि छुट्टी की तिथि का ऐलान बीते वर्ष दिसंबर में करा गया था, लेकिन रविवार को सरकारी कर्मियों के लिए एक सर्कुलर जारी कर इसकी जानकारी दी. इसके अलावा निजी सेक्टर में कार्यरत लोगों के लिए भी यूएई के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 21 अक्टूबर को पेड छुट्टी देने की सूचना दी है.

ये भी पढ़ें: फिर बोले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, इस्लाम पर किया बड़ा एलान

स्मृति दिवस के तौर पर अवकाश

एक दिसंबर को देश की सेना के प्रति सम्मान व्यक्त करने को लेकर स्मृति दिवस के तौर पर अवकाश रहेगा. वहीं दो और तीन दिसंबर को यूएई में राष्ट्रीय अवकाश हैं. इस दिन को 1971 में यूएई के यूनियन बनने के तौर पर याद करा जाता है.

पैग़ंबर मोहम्मद की जयंती

पैग़ंबर मोहम्मद की जयंती राबी अल अव्वाल के 12वें दिन मनाई जाती है. अरबी में यह छुट्टी ईद मवालिद अल नबावी के नाम पर जानी जाती है। इस अवकाश को उत्सव से ज़्यादा इस्लामिक नियमों के पालन के तौर पर देखा जाता है। इस दिन मुसलमान व्रत या क़ुरान पढ़कर अपनी प्रतिबद्धता ज़ाहिर करते हैं.

जॉर्जियन कैलेंडर के अनुसार पैग़ंबर मोहम्मद का जन्म 570 ईस्वी में हुआ था. पैग़ंबर का जन्मस्थान सऊदी अरब का मक्का है. इस कैलेंडर के अनुसार तारीख़ पूरी तरह से क्लीयर नहीं है. हालांकि मुसलमान पैग़ंबर मोहम्मद की जयंती इस्लामिक महीना राबी अल-अव्वाल के 12वें दिनों को खास महत्व देते हैं.