logo-image

टाइफून कोम्पासु फिलीपींस में मचा रही तबाही, जानिए क्या हैं हालात  

टाइफून कोम्पासु से भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण कई लोग लापता हो गए हैं. राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने कहा है कि उत्तरी और पश्चिमी फिलीपींस में कम से कम नौ लोग मारे गए हैं और 16 अन्य लोग लापता हो गए हैं.

Updated on: 12 Oct 2021, 07:48 PM

highlights

  • भारी बारिश और भूस्खलन से कई लोग लापता
  • पश्चिमी फिलीपिंस में कम से कम नौ लोगों की मौत
  • 2000 से अधिक लोगों ने अपने घरों को खाली कर दिया

मनीला:

टाइफून कोम्पासु से भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण कई लोग लापता हो गए हैं. राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने कहा है कि उत्तरी और पश्चिमी फिलीपींस में कम से कम नौ लोग मारे गए हैं और 16 अन्य लोग लापता हो गए हैं. राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद (एनडीआरआरएमसी) ने मंगलवार को बताया कि बेंगुएट प्रांत में भूस्खलन के बाद चार लोगों की मौत हो गई. इनमें एक व्यक्ति उत्तरी प्रांत कागायन में डूब गया जबकि चार पलावन प्रांत में अचानक आई बाढ़ में बह गए. 

यह भी पढ़ें : चक्रवात शाहीन ने ओमान और ईरान के कई हिस्सों में मचाई तबाही, नौ लोगों की मौत

स्थानीय मीडिया ने एनडीआरआरएमसी के हवाले से बताया कि तीन प्रांतों में कम से कम 16 लोग लापता हैं. वहीं कम से कम दो अन्य घायल हो गए. स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि कई कस्बों और शहरों में 2,000 से अधिक लोगों ने अपने घरों को खाली कर दिया है. तूफान के कारण बाढ़ आ गई है. इससे कई पेड़ गिर गए. 
पालावान के प्यूर्टो प्रिंसेसा शहर के एक आपदा अधिकारी अर्ल टिंबंकाया ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, करीब सात से आठ बारंगे (गांव) अभी भी बाढ़ से जलमग्न हैं, हालांकि इसमें अब कमी देखने को मिल रही है. 

सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरों में बेंगुएट में एक क्षत-विक्षत पहाड़ से लटकती लकड़ी की झोपड़ियां दिखाई दे रही हैं.  एक वीडियो में कई पुरुषों और महिलाओं को आपदा की चपेट में आने से पहले फसल के लिए तैयार बाढ़ वाले मकई के खेत से मक्के की फसल काटते हुए दिखाया गया है. कोम्पासु सोमवार की रात देश में लैंडफॉल बनाने से पहले 100 किमी / घंटा (62 मील प्रति घंटे) से रफ्तार से हवा चली. कोम्पासु को फिलीपींस में टाइफून मारिंग के नाम से भी जाना जाता है. फिलीपींस, 7,600 से अधिक द्वीपों का एक द्वीपसमूह है जहां सालाना लगभग 20 से अधिक तूफान या आंधी आती है जिसे भारी बारिश और भूस्खलन की घटनाएं होती हैं. पूरे हालात पर राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते सरकार खुद इस पर निगरानी कर रही है. राष्ट्रपति के प्रवक्ता हैरी रोक ने मंगलवार को कहा कि बचाव कर्मी घटनास्थल पर हैं जबकि बिजली और पानी की आपूर्ति और सड़क साफ करने का काम जारी है.