logo-image

ईरान में कोरोना वायरस से दो वरिष्‍ठ व्‍यक्तियों की मौत, तीन नये मामलों की पुष्टि

अधिकारियों ने कुछ घंटों पहले ही ईरान में कोरोना वायरस के पहले दो मामलों की पुष्टि की थी, जिन्हें बचाया नहीं जा सका.

Updated on: 21 Feb 2020, 11:35 PM

नई दिल्ली:

ईरान में नोवेल कोरोना वायरस (कोविड-19) से ग्रस्त दो लोगों की मौत हो गई है. ईरानी स्वास्थ्य अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है. ईरान में इस खतरनाक वायरस से हुई यह पहली मौत है. प्रेस टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, एक सूत्र ने बुधवार को कहा कि दो बुजुर्गो में हाल ही में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी, जिनकी क्योम शहर के एक अस्पताल में मौत हो गई. सूत्र ने कहा कि मृत दो बुजुर्गो में से एक 1980 के दशक में हुए ईरान-इराक युद्ध के दौरान रासायनिक हथियारों की चोटों से भी पीड़ित था. दूसरे मृतक की उम्र 65 वर्षीय बताई गई है.

अधिकारियों ने कुछ घंटों पहले ही ईरान में कोरोना वायरस के पहले दो मामलों की पुष्टि की थी, जिन्हें बचाया नहीं जा सका. इसके बाद उप स्वास्थ्य मंत्री कासिम जनबाबेई ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए तैयारी का जायजा लेने के लिए बुधवार को क्योम अस्पताल का दौरा किया. जनबाबेई ने कहा कि दोनों मृतक क्योम के दो अलग-अलग इलाकों से थे. इस शहर में करीब 10 लाख लोग रहते हैं. उन्होंने कहा कि वे कभी भी विदेश में अकेले रहने नहीं गए थे.

यह भी पढ़ें-BJP MP गौतम ने CM केजरीवाल को लिखा पत्र, कहा- इस गंभीर मुद्दे पर साथ करेंगे काम

चीन में मौतों की संख्या बढ़कर 2118 तक पहुंचीं

मंत्री ने ईरना न्यूज एजेंसी को बताया, वह कोरोना वायरस की चपेट में कैसे आए, यह स्पष्ट नहीं है और इस मामले की जांच की जा रही है. चीन में गुरुवार को कोरोना वायरस के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,118 तक पहुंच चुकी है. इसके अलावा चीन में अभी तक कुल 74,576 मामलों की पुष्टि हुई है.

यह भी पढ़ें-बिहार: CAA विरोधी माओवादियों ने स्कूल की इमारत उड़ाई, फेंके एंटी सीएए पंप्लेट्स

भारत पूरी तरह से कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त है

भारत फिलहाल कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से पूरी तरह मुक्त है. देश के अंदर मौजूद भारतीय नागरिकों में कोरोना वायरस का संक्रमण केरल के 3 छात्रों में पाया गया था, लेकिन अब ये तीनों ही छात्र पूरी तरह स्वस्थ है. इन तीनों को अस्पताल से छुट्टी भी दी जा चुकी है. भारत में बड़े पैमाने पर कोरोना वायरस की पहचान के लिए स्क्रीनिंग (Screening) चल रही है, पर फिलहाल कोरोना वायरस की स्क्रीनिंग में कोई अन्य व्यक्ति इस रोग से ग्रसित नहीं पाया गया है. गौरतलब है कि चीन (China) में कोरोना वायरस के कारण दो हजार से अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है.