logo-image

Twitter पर ब्लू टिक पाने के लिए बदला जाएगा प्रोसेस, आपका Blue Tick भी हो सकता है गायब

दावा है कि एलन मस्क अपने ट्विटर ब्लू टिक नियमों में भी बड़े बदलाव करने जा रहे हैं और इसमें जल्द बड़ी संख्या में लोगों के ब्लू टिक भी हटाए जा सकते हैं।

Updated on: 31 Oct 2022, 03:49 PM

New Delhi:

हाल ही में बने ट्विटर के मालिक एलन मस्क अपने फैसलों से सबको चौंकाते रहे हैं और इस बार वो ट्विटर के इस्तेमाल करने वाले लोगों को झटका दे सकते हैं.  ट्विटर अपनी सब्सक्रिप्शन फीस को बढ़ाने पर विचार कर रहा है, जो अभी करीब 400 रुपये है उसे बढाकर 1600 रुपये किया जा सकता है. जानकारों का दावा है कि एलन मस्क अपने ट्विटर ब्लू टिक नियमों में भी बड़े बदलाव करने जा रहे हैं और इसमें जल्द बड़ी संख्या में लोगों के ब्लू टिक भी हटाए जा सकते हैं। अभी ब्लू टिक पाने के लिए किसी भी ट्विटर यूज़र को अप्लाई करना होता है. उससे जुड़े दस्तावेज़ जैसे कंपनी की आईडी, कंपनी का नाम और फील्ड जिसमें यूज़र काम करता है. उसका कोई कंटेंट भी शेयर करना होता है इन सभी प्रोसेस में 1 हफ़्ते से लेकर 15 दिन या उससे ज़्यादा का वक़्त लग जाता है।

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा प्रोसेस को आसान बनाया जा रहा है. एलन मस्क इसपर एक टीम का चयन कर चुके हैं जो तय कर रही है कि ब्लू टिक जो व्यक्ति यूज़र को प्रमाणित करता है कि वो वही व्यक्ति है लेकिन इसमें वक़्त ज़्यादा लगता था तो इस समय को कम किया जा रहा है। ब्लू टिक पाने वाले यूज़र की फिर से हो रही है जांच जानकारों के मुताबिक़ ट्विटर अपने यूज़र जिनको ब्लू टिक मिला है उनके अकॉउंट की जांच कर रहा है. अगर इसमें खामी पाई गई तो ऐसे यूज़र को 24 घंटे के अंदर अपना जवाब दाखिल करना होगा नहीं तो ब्लू टिक के साथ अकॉउंट भी बंद किया जा सकता है। भारत में संशोधित आईटी नियम 2022 के बाद अब भारत में इंटरमीडियरीज़ के लिए भी सख्त नियम लागू हो चुके हैं. ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की भी ज़िम्मेदारियों को तय कर दिया गया है. इसलिए ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित करने में लगा है।

भारत में ट्विटर के इस्तेमाल करने वालों की संख्या 2 करोड़ 36 लाख से ज़्यादा है और इनकी संख्या में लगातार इज़ाफ़ा भी हो रहा है सिर्फ 3 साल में ट्विटर में 1 करोड़ 60 लाख लोग और जुड़ गए. वहीं फेसबुक के भारत में 33 करोड़ से ज़्यादा यूज़र हैं इसके अलावा यूट्यूब के भारत में 47 करोड़ यूज़र हैं वहीं इंस्टाग्राम के 26 करोड़ यूज़र हैं जिनकी संख्या में सबसे तेजी से इज़ाफ़ा हुआ है। यानी अब सोशल मीडिया में जल्द फ़ीस लेने या फिर स्पेशल सब्सक्रिप्शन की फ़ीस बढ़ सकती है।