logo-image

ट्विटर ने इस देश के चार एजेंसियों को किया ब्लॉक, ये है बड़ी वजह

एजेंसियों के अनुसार उनके अकाउंट को इसलिए ब्लॉक किया गया, क्योंकि खाड़ी में तनाव बढ़ने के बाद ब्रिटिश तेल टैंकर को ईरान ने जब्त कर लिया है.

Updated on: 21 Jul 2019, 06:16 PM

तेहरान:

ट्विटर (Twitter) ने ईरान की कुछ प्रमुख समाचार एजेंसियों को बहाई धर्म में आस्था रखने वाले लोगों का कथित तौर पर उत्पीड़न किए जाने के आरोप के बाद ब्लॉक कर दिया. एजेंसियों के अनुसार उनके अकाउंट को इसलिए ब्लॉक किया गया, क्योंकि खाड़ी में तनाव बढ़ने के बाद ब्रिटिश तेल टैंकर को ईरान ने जब्त कर लिया है.

स्पुतनिक न्यूज ने रविवार को कहा, इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज एजेंसी (आईआरएनए), मेहर न्यूज एजेंसी और यंग जर्नलिस्ट्स क्लब (वाईजेसी) न्यूज आउटलेट के आधिकारिक फारसी भाषा के ट्विटर (Twitter) अकाउंटों को ट्विटर (Twitter) नियम के उल्लंघन के कारण निलंबित कर दिया गया.

यह भी पढ़ेंः शाहरुख खान की फैन थीं शीला दीक्षित, 20 बार देखी थी उनकी ये फिल्म

मीडिया में आई कुछ खबरों में कहा गया है कि बहाई धर्म (ईरानी अल्पसंख्यक) से जुड़े लोगों का कथित तौर पर उत्पीड़न किए जाने के चलते एजेंसियों के अकाउंट्स निलंबित कर दिए गए हैं.

यह भी पढ़ेंः ISRO चीफ बोले- चंद्रयान-2 को लॉन्च करने की सभी तैयारी पूरी, शाम से काउंटडाउन शुरू

मेहर न्यूज के अंग्रेजी संस्करण के अनुसार, अज्ञात कारणों से एजेंसी के दोनों अकाउंट (एट द रेट मेहरडिप्लोमेसी और एट द रेट मेहरन्यूज एफए) को ब्लॉक कर दिया गया है.  ट्विटर (Twitter) यूजर्स के अनुसार, सरकार द्वारा संचालित मीडिया आईआरएनए (एट द रेट ईना 1313) और वाईजेसी (एट द रेट वाईजेसीएजेंसी) के अकाउंट को भी ब्लॉक कर दिया गया है.  ट्विटर (Twitter) ने इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है.

ईरान द्वारा जब्त ब्रिटिश टैंकर के मामले में पिनाराई विजयन ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मांगी मदद

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने चिट्ठी में लिखा है कि ईरान ने ब्रिटिश झंडे वाले जहाज को जब्त कर लिया है. जिसमें कुल 23 लोग सवार थे. 23 में से 18 भारतीय हैं. 18 में से 4 केरल के रहनेवाले हैं. ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड के द्वारा जहाज को जब्त कर लिया गया था.

यह भी पढे़ें - पंचक का दुर्योगः पिछले 24 घंटे में शीला दीक्षित समेत 4 नेताओं ने दुनिया छोड़ी

मुख्यमंत्री ने कहा कि केरल के लोग जो फंसे हुए हैं उसको हरसंभव मदद मुहैया कराया जाएं. हमलोग इस संकट में पीड़ित के परिवार के साथ हैं. राज्य सरकार मदद करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि जो लोग फंसे हुए हैं उसकी पूरी डिटेल राज्य सरकार के साथ साझा करें. ताकि पीड़ित परिवार से संपर्क किया जाए. उसको हर संभव मदद किया जा सके.

यह भी पढे़ें - ISRO चीफ बोले- चंद्रयान-2 को लॉन्च करने की सभी तैयारी पूरी, शाम से काउंटडाउन शुरू

ईरान ने ब्रिटेन का झंडा लगा हुआ टैंकर जब्त कर लिया है. होरमजगन प्रांत के बंदरगाह एवं समुद्री संगठन के महानिदेशक अल्लाह मुराद अफीफीपुर ने बताया, ब्रिटिश टैंकर स्टेना इंपेरो की मार्ग में मछली पकड़ने वाली एक नौका से टक्कर हो गई थी और कानून के मुताबिक दुर्घटना के बाद कारणों की जांच जरूरी होती है. फार्स संवाद समिति ने अफीफीपुर के हवाले से कहा है कि स्वीडन के मालिकाना हक वाले टैंकर स्टेना इंपेरो में, चालक दल के 23 सदस्य हैं और वे सभी पोत पर ही हैं. पोत के कैप्टन के अलावा चालक दल के 18 सदस्य भारतीय हैं.

यह भी पढे़ें - नोएडा और ग्रेटर नोएडा में खुले में शराब पीने पर 260 लोग पकड़े गये

शेष सभी फिलीपीन, लाताविया और रूस के हैं. टक्कर के बाद मछली पकड़ने वाली नौका पर सवार लोगों ने, “ब्रिटिश पोत से संपर्क करने का प्रयास किया लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं मिला. हालांकि बाद में ईरान द्वारा जब्त किए गए एक टैंकर को बंदर अब्बास बंदरगाह से रवाना कर दिया गया है.